उत्तराखंड पर्यटन विभाग कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में ‘मोदी सर्किट'' करेगा विकसित

punjabkesari.in Saturday, Aug 06, 2022 - 10:43 AM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड पर्यटन विभाग कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में ‘मोदी सर्किट' विकसित करने की योजना पर काम कर रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2019 में एक टेलीविजन शो की शूटिंग के दौरान भ्रमण किए गए सभी स्थलों को शामिल किया जाएगा।

‘डिस्कवरी' चैनल पर आने वाले बियर ग्रिल्स के प्रसिद्ध शो ‘मैन वर्सेस वाइल्ड' की शूटिंग के दौरान मोदी ने कई प्रकार की साहसिक गतिविधियां की थीं। मोदी और ग्रिल्स ने जुगाड़ से एक राफट बनाकर कोसी नदी को पार किया था और टाइगर ट्रेल से गुजरे थे और इस दौरान प्रधानमंत्री ने अपने हाथ में एक भाला पकड़ा हुआ था। उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड में साहसिक खेल शाखा के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी कर्नल अश्विनी पुंडीर ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमारे समय के बहुत प्रभावशाली व्यक्ति हैं। वह जिन जगहों पर जाते हैं, उन जगहों को लेकर लोगों में उत्साह पैदा हो जाता है।'' उन्होंने इस संबंध में केदारनाथ क्षेत्र की उस गुफा का उदाहरण दिया, जहां कुछ साल पहले प्रधानमंत्री ने ध्यान लगाया था।

वहीं पुंडीर ने कहा, ‘वह गुफा इतनी लोकप्रिय हो गई है कि लोगों ने वहां जाने के कई माह पहले से बुकिंग करनी होती है।'' हालांकि, ‘मोदी सर्किट' योजना अभी तैयार की जा रही है। रिजर्व में मोदी सर्किट बनाने का विचार सबसे पहले प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज को क्रोएशिया भ्रमण के दौरान आया था जहां पर्यटकों के लिए ‘गेम ऑफ थ्रोन्स टूर सर्किट' विकसित किया गया है, जिसमें उन सभी स्थानों को शामिल किया गया है, जहां लोकप्रिय टेलीविजन श्रृंखला की शूटिंग की गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

Recommended News

static