हरिद्वारः पुलिस महानिरीक्षक के प्रयासों से भिक्षुकों को मिला रोजगार

punjabkesari.in Sunday, Mar 28, 2021 - 05:41 PM (IST)

 

हरिद्वारः महाकुंभ में मेला पुलिस जहां मेले की सुरक्षा एवं भीड़ को नियंत्रण करने के कार्यों में जुटी है। साथ ही यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए भी लगातार मेहनत कर रही है। वहीं मेला पुलिस का एक और मानवीय चेहरा भी सामने आया है।

पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) संजय गुंज्याल की प्रेरणा से हर की पौड़ी पर भिक्षावृत्ति कर रहे भिक्षुकों को न केवल भिक्षावृत्ति काम से विमुख किया गया है बल्कि उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़कर रोजगार के अवसर दिए हैं। अब ऐसे कई भिक्षुक कुंभ मेला पुलिस के सहयोग से न केवल आजीविका कमा रहे हैं बल्कि अपने अपने हुनर का इस्तेमाल करके अच्छी खासी धनराशि भी अर्जित कर रहे हैं। कुंभ मेला पुलिस के आईजी गुंज्याल ने बताया कोरोना काल के कारण भिक्षावृत्ति करने वालों में कई बीमारियां फैलने का भी अंदेशा था और साथ ही ऐसे लोगों को बार-बार-बार भिक्षावृत्ति कानून के तहत भिक्षुक बंदी गृह में भेजा जाता था।

पुलिस ने ऐसे कई लोगों को चिह्नित किया जो वास्तव में ना केवल कुछ हुनर रखते हैं बल्कि काम करने की भी इच्छा रखते है। गुंज्याल ने बताया कि ऐसे लोगों का मेडिकल कराकर उन्हें चिकित्सा सुविधा दी गई तथा कोरोना टेस्ट करा कर उन्हें पुलिस ने विशेष प्रशिक्षण दिया ऐसे कई भिक्षुक अब रोजगार से जुड़ गए हैं। इनमें से कई बड़े होटलों में कुक का काम कर रहे हैं और कई पुलिस के लिए खाना भी बना रहे हैं। इसी तरह कई भिक्षुक बारबर तथा लॉन्ड्री का काम भी कर रहे हैं। पुलिस ने ऐसे लोगों को सम्मानित भी किया और उन्हें अलग-अलग थानों में खाना बनाने के काम में लगाया है।

पुलिस विभाग से इन्हें वेतन भी मिल रहा है। पुलिस महानिरीक्षक ने बताया पुलिस लगातार ऐसे भिक्षुकों को प्रेरित कर रही है कि वह एक आम नागरिक की तरह जीवन जीने के लिए न केवल उनका पूरा हुलिया बदला जा रहा है बल्कि उन्हें उनकी रूचि के अनुसार काम के लिए प्रशिक्षित करके काम दिया जा रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static