उत्तराखंड के 20 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने चारधाम यात्रा का करवाया पंजीकरण

punjabkesari.in Friday, Jul 24, 2020 - 11:11 AM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के चारधाम बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के दर्शनों के लिए कोरोना संक्रमण काल में पिछले 23 दिनों में कुल 20 हजार 645 श्रद्धालुओं ने दर्शनार्थ ऑनलाइन अपना पंजीकरण करवाया है।

उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम् प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रविनाथ रमन ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के नागरिकों के लिए चारधाम यात्रा का एक जुलाई से शुभारंभ हुआ। तब से गुरुवार शाम 5 बजे तक बोर्ड की वेबसाइट से 20 हजार 645 भक्तों ने चार धामों हेतु ई-पास के लिए पंजीकरण करवाया है। उन्होंने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना के कारण अभी मात्र राज्य के नागरिकों के लिए ही चारधाम यात्रा की अनुमति है। इसके अच्छे परिणाम आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि थर्मल स्क्रीनिंग, सेनेटाइजेशन के पश्चात ही मंदिरों में तीर्थ यात्रियों को प्रवेश दिया जा रहा है। मास्क पहनना और मूर्तियों का स्पर्श न करना और शारीरिक दूरी बनाए रखना अत्यंत अनिवार्य किया गया है। उन्होंने बताया कि यात्रा मार्ग पर देवस्थानम बोर्ड के यात्री विश्राम गृहों को तीर्थ यात्रियों की सुविधा हेतु खोला जा चुका है।

वहीं सीईओ ने बताया कि तीर्थयात्रियों से अपेक्षा की जा रही है कि वे अति आवश्यक होने पर ही धामों में रूके। यह कोशिश रहे कि दर्शन के पश्चात तीर्थ यात्री निकटवर्ती स्टेशनों तक वापस आ जाए। साथ ही, वे मौसम तथा सड़कों की स्थिति की जानकारी लेते रहें। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार का प्रयास है कि धामों में धीरे-धीरे तीर्थ यात्रियों की आमद हो, ताकि पर्यटन एवं तीर्थाटन को गति मिल सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static