बदरीनाथ को ‘चंवर गाय’ दान करेंगी मुलायम सिंह की बहू अपर्णा

punjabkesari.in Sunday, May 13, 2018 - 02:11 PM (IST)

देहरादून/दीपक फरस्वाण। भक्तों में बदरीनाथ धाम मंदिर में धन-दौलत और सम्पत्ति दान करने की होड़ मची रहती है। कोई भगवान बदरी विशाल को अपनी बेशकीमती जमीन दान देता है, तो कोई उनके चरणों में अपने जीवन भर की जमापूंजी व सोने-चांदी के जेवरात अर्पित कर देता है। अब एक ऐसी भक्त सामने आई है जिसने बदरीनाथ मंदिर के लिए दुर्लभ प्रजाति का जानवर दान करने की पेशकश की है। वह जानवर है ‘चंवर गाय’। उस दानदाता का नाम है अपर्णा यादव। अपर्णा यादव उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के छोटे बेटे प्रतीक यादव की पत्नी हैं।

जी हां! अपर्णा चाहती हैं कि बदरीनाथ मंदिर में हर सुबह होने वाला भगवान का दुग्धाभिषेक चंवर गाय के दूध से हो। चंवर गो वंश की प्रजातियों में से एक है। गो वंश की प्रजातियों में चंवर को सबसे ज्यादा पवित्र माना जाता है, क्योंकि विषम व विकट परिस्थितियों में भी वह मैली चीज नहीं खाती। वेद-पुराणों में इस गाय के बारे में कहा गया है कि वह अपने प्राण त्याग देती है, पर चारे की पवित्रता और शुद्धता के साथ समझौता नहीं करती है। इसीलिए चंवर को ‘ऋषि गाय’ भी कहा जाता है। बदरीनाथ धाम के इतिहास में इस बात का जिक्र है कि सदियों से बदरी विशाल का दुग्धाभिषेक चंवर गाय के दूध से ही किया जाता रहा है। अपर्णा की पहल पर श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) ने चंवर गाय को खरीदने की कवायद शुरू कर दी है।

लद्दाख में तय हुआ चंवर का सौदा
श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह का कहना है कि बदली परिस्थितियों में चंवर गाय अब दुर्लभ श्रेणी में पहुंच चुकी है। ऊंचाई वाले इलाकों में ही जीवित रहने वाली यह गाय अब लेह-लद्दाख में पाई जाती है। लद्दाख से तीन चंवर गाय व दो बैल (याक) खरीदे जा रहे हैं। एक चंवर की कीमत 30 हजार और याक की 50 हजार है। यह सौदा कुल एक लाख 90 हजार रुपये में तय हुआ है। बदरीनाथ में स्थित ‘संत कुटी’ परिसर में इनके लिए गौशाला का निर्माण पूरा कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि चंवर को खरीदने और लद्दाख से बदरीनाथ धाम तक पहुंचाने तक का पूरा खर्च अपर्णा यादव उठाएंगी।

Punjab Kesari