LPG उपभोक्ताओं के लिए सुखद समाचारः जल्द ही गैस पाइप लाइन से जुड़ेंगे नैनीताल, भीमताल व भवाली

punjabkesari.in Wednesday, Apr 06, 2022 - 01:51 PM (IST)

 

नैनीतालः उत्तराखंड की पर्यटक नगरी नैनीताल, भीमताल व भवाली के उपभोक्ताओं के लिए सुखद समाचार है कि उन्हें एलपीजी (खाना पकाने की) गैस जल्द ही पाइप लाइन से उपलब्ध हो सकेगी। हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लि. (एचपीसीएल) शहरी गैस वितरण परियोजना के तहत इन शहरों को जल्द ही प्राकृतिक गैस पाइप लाइन से जोड़ेगा।

जिला प्रशासन और एचपीसीएल कंपनी के अधिकारियों के बीच मंगलवार को हुई बैठक में इस मामले में अंतिम सहमति बनी। बैठक में तय किया गया कि नैनीताल, भीमताल व भवाली में गैस स्टेशन के निर्माण के लिए जल्द ही भूमि का चयन कर सभी आवश्यक औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएंगी। नैनीताल में लकड़ी टाल, भवाली में रामगढ़ तिराहा व भीमताल में सिडकुल की भूमि पर गैस स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। अपर जिलाधिकारी अशोक कुमार जोशी को भूमि के बंदोबस्त की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल ने कहा कि पहाड़ी कस्बों में गैस पाइप लाइन बिछाए जाने से जहां लोगों को घरों में सस्ती गैस उपलब्ध हो सकेगी। वहीं इससे प्राकृतिक नुकसान की आशंका भी घट जाएगी। एचपीसीएल के उप महाप्रबंधक जीएचवी की ओर से बताया गया कि हल्द्वानी शहर में 162 किमी. में से 100 किमी गैस पाइप लाइन बिछाई जा चुकी है। शेष पर कार्य चल रहा है। बैठक के दौरान लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिशासी अभियंता अशोक चौधरी की ओर से बताया गया कि एचपीसीएल कंपनी की ओर से पाइप लाइन बिछाने के बाद पैच वर्क मानकों के अनुसार नहीं किया जा रहा है।

जिलाधिकारी डी एस गर्ब्याल ने इसे गंभीरता से लिया और एचपीसीएल कंपनी के अधिकारियों को चेतावनी दी कि यदि मानकों के अनुसार काम नहीं किया जाएगा तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने पीडब्ल्यूडी व नगर निगम को एचपीसीएल कंपनी के अधिकारियों के साथ संयुक्त निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static