नैनीताल HC ने ऋषिकेश AIIMS को दिए निर्देश, कहा- गरीब मरीजों के सामर्थ्य में हो इलाज

punjabkesari.in Wednesday, Sep 05, 2018 - 12:20 PM (IST)

नैनीताल: उत्तराखंड में नैनीताल हाईकोर्ट ने गरीब मरीजों को बड़ी राहत देते हुए एक अहम फैसला लिया है। हाईकोर्ट ने ऋषिकेश स्थित एम्स को निर्दश जारी करते हुए कहा कि अस्पताल में होने वाले इलाज की पहुंच गरीब आदमी तक भी होनी चाहिए। 

नैनीताल HC ने गरीब मरीजों को दी बड़ी राहत 
जानकारी के अनुसार, कोर्ट के कार्यवाहक क मुख्य न्यायाधीश राजीव शर्मा और न्यायमूर्ति मनोज तिवारी की खंडपीठ ने जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए ऋषिकेश एम्स को निर्देश दिए है। कोर्ट ने एम्स को निर्देश देते हुए कहा कि अस्पताल में बीमारियों के इलाज के खर्च की दरें उचित होनी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस अस्पताल में गरीब व्यक्ति भी इलाज करवाने के सामर्थ्य होना चाहिए। वहीं लोगों ने मांग करते हुए कहा कि दिल्ली एम्स की तर्ज पर ही ऋषिकेश एम्स का शुल्क होना चाहिए। 

ऋषिकेश AIIMS में इलाज के लिए निर्धारित हो न्यूनतम दरें 
बता दें कि याचिकाकर्त्ता प्रवीण कुमार ने कोर्ट में याचिका दायर कर कहा था कि ऋषिकेश एम्स ने अक्टूबर 2017 में अचानक इलाज की दरों में वृद्धि कर दी थी। इसकी मार अधिकत्तर गरीब लोगों को झेलनी पड़ी थी। इसके साथ ही याचिका में यह भी कहा गया था कि कीमतों में लगभग 10 गुना तक की वृद्धि होने से लोगों को इलाज करवाने में परेशानी हो रही है। 

Nitika