उर्दू के साथ अब इस भाषा में भी लिखे जाएंगे उत्तराखंड के रेलवे स्टेशनों के नाम

punjabkesari.in Saturday, Aug 29, 2020 - 03:03 PM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड के रेलवे स्टेशनों पर स्टेशन के नाम हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू के साथ संस्कृत में भी लिखे जाएंगे तथा उर्दू के नाम हटाने की कोई योजना नहीं है।

मुरादाबाद मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश ने एक वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन के दौरान एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि उत्तराखंड में 22 रेलवे स्टेशन हैं। आज की तारीख में सभी रेलवे स्टेशनों पर हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू में स्टेशन के नाम लिखे हुए हैं। इसके अतिरिक्त चौथी भाषा के रूप में संस्कृत में भी नाम लिखे जाएंगे। उत्तराखंड वर्ष 2000 तक उत्तर प्रदेश के हिस्सा था। उत्तर प्रदेश की दूसरी राजकीय भाषा उर्दू होने के कारण सभी रेलवे स्टेशनों के बोर्ड पर नाम हिंदी और अंग्रेजी के अलावा उर्दू में लिखे गए हैं।

उत्तराखंड की दूसरी राजकीय भाषा संस्कृत है। इस साल के आरंभ में राज्य के रेलवे स्टेशनों पर उर्दू के नाम हटाकर उनकी जगह संस्कृत में नाम लिखे गए थे। इससेे काफी विवाद खड़ा हो गया था। बाद में फिर संस्कृत के नाम हटाकर उर्दू में नाम लिखे गए। रेलवे के नियमों के अनुसार किसी रेलवे स्टेशन पर अधिकतम 3 भाषाओं में नाम लिखे जा सकते हैं। वहीं तरुण प्रकाश ने बताया कि संस्कृत में रेलवे स्टेशनों के नाम कैसे लिखे जाएंगे, इस संबंध में स्पष्टीकरण मिलने के बाद संस्कृत में नाम जोड़ दिए जाएंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static