नेपाल ने भारतीय सीमा पर स्थित अपनी 2 चौकियां कीं बंद, 3 अन्य भी बंद होने के आसार

punjabkesari.in Monday, Jul 06, 2020 - 05:21 PM (IST)

पिथौरागढ़ः नेपाल ने कालापानी-लिपुलेख मुद्दे पर भारत के साथ अपने संबंधों में जारी तनाव के बीच धारचुला में खोली गई अपनी 2 चौकियों को बंद कर दिया है।

धारचूला के उपजिलाधिकारी एके शुक्ला ने सोमवार को नेपाल सशस्त्र पुलिस के एक प्रवक्ता के हवाले से बताया उक्कू और बलारा में सीमा चौकी बंद कर दी गई हैं। शुक्ला ने नेपाली अधिकारी के हवाले से कहा कि बाकू, बुर्किल और विनायक में 3 अन्य नेपाली सीमा चौकियां भी बंद होने की प्रक्रिया में हैं। उन्होंने कहा कि उक्कू और बलारा में 2 सीमा चौकियां नेपाल के गृह मंत्रालय के आदेश पर बंद की गई हैं क्योंकि इन क्षेत्रों में स्थिति सामान्य है।

हालांकि, उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि हाल में उच्चीकृत की गई चंगरू सीमा चौकी को अभी जारी रखा जाएगा। सीमा पर भारतीय क्षेत्र में स्थित कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा को नेपाली भूभाग के रूप में दिखाने वाले एक नेपाली मानचित्र के हाल में प्रकाशन के बाद भारत-नेपाल संबंधों में आए तनाव के बीच इन सीमा चौकियों को दारचुला में स्थापित किया गया था।

वहीं भारत-नेपाल संबंधों के जानकार और कुमाऊं विश्वविद्यालय में राजनीतिक विज्ञान के प्रोफेसर रहे एलएल वर्मा ने कहा कि भारत के साथ अपनी सीमा पर चौकियों को बंद करने का नेपाल का निर्णय वहां प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी से ढीली होती पकड़ का परिणाम प्रतीत होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static