लॉकडाउन-5: 1 जून से चलने वाली और पहले से जारी ट्रेनों के टिकट बुकिंग में किये गए नए बदलाव

punjabkesari.in Sunday, May 31, 2020 - 12:02 PM (IST)

नई दिल्‍ली/लखनऊ: लॉकडाउन-4 की समय सीमा समाप्‍त होने के 1 दिन पहले ही केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है। जिसके अन्तर्गत कल यानि 1 जून से प्रभावी लॉकडाउन-5 को अनलॉक-1 का नाम देते हुए 30 जून तक बढ़ा दिया है। इसी बीच भारतीय रेलवे 1 जून से चलाने जा रही 200 और पहले से जारी 30 ट्रेनों के एडवांस टिकट बुकिंग में नए बदलाए किए हैं। रेलवे ने इन ट्रेनों के लिए बुकिंग नियमों को और सरल बनाते हुए 31 मई सुबह आठ बजे से 4 महीने पहले एडवांस टिकट की बुकिंग शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही अब तत्काल कोटा के तहत भी टिकट की बुकिंग शुरू कर दी गई है।

अब यात्री 40 दिन पहले बुक करा सकेंगे सीट
बता दें कि लॉकडाउन-4 के बीच रेलवे की जारी गाइडलाइन में 30 दिन पहले ही टिकट बुकिंग की सुविधा थी। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 4 महीने कर दिया गया है। 230 स्पेशल ट्रेन में यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग के साथ ही देशभर के दो लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर, यात्री सुविधा केंद्र, पोस्ट ऑफिस से टिकट की बुकिंग होगी।

अब यात्रियों को तत्काल सीट बुकिंग की मिलेगी सुविधा
अब ट्रेन में सीट खाली रहने पर स्टेशनों से तत्काल सीट बुकिंग की सुविधा यात्रियों को मिलेगी। इसके पहले यह सुविधा नहीं दी गई थी। इसके साथ ही बीच के स्टेशनों से भी टिकट बुक करने की सर्विस टिकट काउंटर व ऑनलाइन सर्विस के तहत होने लगी। कोरोना की वजह से ट्रेन के साथ पार्सल वैन नहीं जा रही थी। अब यह कोच भी ट्रेनों में जोड़ी जाएगी।

टिकटों के सत्यापन के बाद ही ट्रेन में चढ़ सकेंगे यात्री
कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए टिकट जांच करने वाले कर्मचारियों के नियमों में भी बदलाव किए गए हैं। इसके तहत उन्हें मास्क, दस्ताने व फेस शील्ड दिए जाएगें। यात्री अपने टिकटों के सत्यापन के बाद ही ट्रेन में चढ़ सकेंगे। टिकट कंफर्म होने पर ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। वेटिंग वालों को यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Umakant yadav

Related News

Recommended News

static