निशंक ने उच्च शिक्षा मंत्री के साथ की चर्चा, IIIT की स्थापना के लिए राज्य सरकार से मांगा प्रस्ताव

punjabkesari.in Thursday, Dec 03, 2020 - 01:41 PM (IST)

देहरादूनः केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक' ने उत्तराखंड में आईसर और आईआईआईटी की स्थापना के लिए राज्य सरकार से प्रस्ताव मांगा है।

निशंक ने उत्तराखंड के उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत के साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति एवं उसके कार्यान्वयन तथा बालिकाओं के लिए शिक्षा, सहित विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा के दौरान यह बात कही। उन्होंने रावत से राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) पर चर्चा के साथ-साथ उत्तराखंड में साइंस कॉलेज खोलने पर भी बात की। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने महिला सशक्तीकरण के लिए केंद्र सरकार की योजनाओं पर चर्चा करते हुए राज्य सरकार से बालिकाओं के लिए उच्च शिक्षा में सुविधा प्रदान करने के वास्ते प्रस्ताव भी मांगा है। इस प्रस्ताव में राज्य सरकार हिमालयी, पिछड़े, दूरस्थ और बीहड़ के क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए अपनी 3-4 प्राथमिकताएं दे सकती हैं, जहां पर केंद्र सरकार बालिकाओं के लिए उच्च शिक्षा की सुविधाओं को प्रोजेक्ट के रूप में शुरू करेगी।

वहीं निशंक ने कहा कि ऐसे प्रोजेक्ट भविष्य में महिला सशक्तीकरण की दिशा में बेहतर समाधान प्रदान कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त महिलाओं के लिए दूरस्थ क्षेत्रों में छात्रावास एवं पुस्तकालय की सुविधा उपलब्ध करवाने पर भी बातचीत हुई।

Nitika