निशंक ने शिक्षण संस्थानों के अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक, दिए ये अहम निर्देश

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2019 - 12:09 PM (IST)

देहरादूनः केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक' ने देहरादून में मंगलवार को केन्द्रीय विद्यालय संगठन, नवोदय विद्यालय, राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस), केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) आदि शिक्षण संस्थानों के अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक की।

निशंक ने कहा इस बैठक का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड में चल रहे मानव संसाधन विकास मंत्रालय के कार्यों की प्रगति की समीक्षा करना है। इसके साथ ही विभिन्न विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाना है। केंद्रीय मंत्री ने सीबीएसई के क्षेत्रीय कार्यालय के भवन निर्माण का शिलान्यास अगले 3 महीने में करने का आदेश दिया। इस अवसर पर मानव संसाधन विकास मंत्री ने नवोदय विद्यालय समिति के देहरादून परिसर में ऑडिटोरियम निर्माण के निर्देश दिए ताकि यह पूरे राज्य के लिए खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों का केन्द्र बन सके। उन्होंने राज्य में केन्द्रीय विद्यालय में हुई नियुक्तियों की जानकारी भी ली। उन्होंने कहा कि कुल 187 नियुक्तियों में से 60 प्रतिशत ने ज्वाइन किया है, जिन 40 प्रतिशत ने ज्वाइन नहीं किया है, उनके स्थान पर दूसरों को मौका मिलना चाहिए।

निशंक ने मुख्य सचिव, उत्तराखंड से 5 अस्थायी केन्द्रीय विद्यालयों को तत्काल जमीन उपलब्ध कराने को कहा। मालूम हो कि गौचर, श्रीनगर, बनबसा, हल्द्वानी और ऋषिकेश में विद्यालयों को भूमि आवंटित नहीं हुई है। उन्होंने एनआईटी के निदेशक और कुलसचिव को सुमाड़ी परिसर का शिलान्यास करवाकर शीघ्र निर्माण करवाने के आदेश दिए। एनआईटी का निर्माण क्षेत्र में सामाजिक, आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने एनआईटी में केन्द्रीय विद्यालय के लिए प्रस्ताव देने का आदेश दिया। उन्होंने अगस्त्य मुनि, बागेश्वर, भीमताल, गोपेश्वर, ग्वालदम, खटीमा, लोहाघाट और नई टिहरी में शीघ्र स्थायी निर्माण कार्य करवाने का आदेश दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static