NIT शिफ्टिंग के कयासों पर लगा विराम, अब श्रीनगर में ही स्थापित होगा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2019 - 12:45 PM (IST)

रुड़कीः उत्तराखंड के श्रीनगर स्थित एनआईटी संस्थान की स्थापना को लेकर पिछले कुछ समय से चल रही अटकलों पर विराम लग गया है। दिल्ली में आयोजित बैठक में यह फैसला लिया गया है कि अब एनआईटी की स्थापना सुमाड़ी में ही होगी।

जानकारी के अनुसार, दिल्ली में सोमवार को आयोजित बैठक में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि एनआईटी (राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान) श्रीनगर सुमाड़ी में ही स्थापित होगा। सुमाड़ी में एनआईटी संचालित करना हमारी सरकार की प्राथमिकता रही है। इसके साथ ही जयपुर के एनआईटी से छात्रों को श्रीनगर स्थित सुमाड़ी के एनआईटी लाने के लिए उच्च स्तरीय समिति बनाई जाएगी। वहीं बैठक में निशंक ने कहा कि इसके लिए 309 एकड़ में से 203 एकड़ भूमि को उपयुक्त पाया गया है। उस स्थान पर स्थाई परिसर का निर्माण किया जाएगा। इस बात पर सहमति बनी कि एनआईटी का आगामी शिक्षा सत्र श्रीनगर में आरंभ किया जाएगा।

बता दें कि बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि सिंतबर महीने के पहले सप्ताह में सुमाड़ी में स्थाई परिसर का शिलान्यास किया जाएगा। बैठक में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत, पौड़ी से सांसद तीरथ सिंह रावत और अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश आदि मौजूद रहे।

Nitika