नीति आयोग की बैठक में CM धामी ने कहा- हिमालयी राज्यों में उनके अनुरूप बनाया जाए विकास का मॉडल

punjabkesari.in Monday, Aug 08, 2022 - 12:07 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को हिमालयी राज्यों में उनके अनरूप विकास का मॉडल बनाए जाने की जरूरत पर बल दिया और कहा कि इन राज्यों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक विशेष गोष्ठी का आयोजन किया जाना चाहिए।

नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित नीति आयोग की एक बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि नीति आयोग द्वारा हिमालयी राज्यों में, यहां की पारिस्थितिकी, जनसंख्या घनत्व, अस्थायी आबादी व पर्यावरणीय संवेदनशीलता को देखते हुए ही विकास का मॉडल बनाया जाए जो विज्ञान-प्रौद्योगिकी पर आधारित हो। उन्होंने प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हिमालयी राज्यों के लिए एक विशेष गोष्ठी का आयोजन किए जाने का आग्रह भी किया। उन्होंने इसका आयोजन उत्तराखंड में करने का अनुरोध किया।

प्रदेश के कुछ महत्वपूर्ण नीतिगत बिन्दुओं की ओर ध्यान आकृष्ट करते हुए मुख्यमंत्री ने अनुरोध किया कि केंद्र पोषित योजनाओं को बनाते समय राज्य की विशिष्ट भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखा जाए और ‘सबके लिए एक योजना' के स्थान पर राज्य के अनुकूल योजना तैयार की जाएं। इस संबंध में उन्होंने पर्यटन तथा सगन्ध पौध आधारित योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि इनसे राज्य को अत्यधिक लाभ प्राप्त होगा। जल धाराओं के पुनर्जीवन के लिए एक वृहद कार्यक्रम शुरू करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए धामी ने कहा कि इसमें चेक डैम एवं छोटे-छोटे जलाशयों का निर्माण किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसमें केंद्र के तकनीकी एवं वित्तीय सहयोग की आवश्यकता होगी।

Content Writer

Ramanjot