जल के बिना जीवन नहीं: दीपक रावत

punjabkesari.in Friday, Mar 23, 2018 - 06:43 PM (IST)

हरिद्वार: गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के ग्रीन ऑडिट प्रकोष्ठ एवं एनसीसी यूनिट के सम्मिलित कार्यक्रम के अन्तर्गत जिलाधिकारी कार्यालय के प्रांगण में विश्व जल संरक्षण दिवस मनाया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी दीपक रावत ने कहा कि जल संरक्षण करना समाज के लिए अत्यंत आवश्यक है, जल के बिना जीवन नहीं है। उन्होंने कहा कि आज के दिन हम यह शपथ लें कि जल संरक्षण के लिए व्यक्तिगत रूप से कार्य करें। जल संरक्षण को यदि आज हमने नहीं समझा तो आने वाले समय में हमको जल संकट का सामना करना पड़ सकता है। ग्रीन ऑडिट प्रकोष्ठ के डीन प्रोफैसर पीसी जोशी ने कहा कि गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय द्वारा जल संरक्षण को लेकर गोष्ठियां और सैमीनार करवाया जा चुका है। जल को पवित्र रखने के लिए समय-समय पर विभाग के वैज्ञानिक जल का टेस्टिंग करते हैं और उसके जो परिणाम आते हैं उसका मूल्यांकन कर विभाग द्वारा उपाय भी खोजें जाते हैं। 

उन्होंने कहा कि विभाग में गंगा संरक्षण को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर संगोष्ठियां और जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। विभाग के युवा वैज्ञानिकों द्वारा जल प्रदूषण पर कई परियोजनाएं संचालित की जा रही हैं, उन्होंने कहा कि विभाग जल संरक्षण के साथ स्वच्छता अभियान भी निरंतर चला रहा है। 

Punjab Kesari