इस गांव में सड़क निर्माण ना होने पर ग्रामीणों में रोष, JCB को कब्जे में लेकर रुकवाया काम

punjabkesari.in Sunday, Apr 21, 2019 - 12:50 PM (IST)

रुद्रप्रयागः उत्तराखंड में स्थित दूर दराज गांवों को सड़कों के साथ जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है लेकिन जिले के एक गांव में सड़क ना बनाने पर ग्रामीणों में रोष देखने को मिल रहा है।

जानकारी के अनुसार, मामला रुद्रप्रयाग जिले का है, जहां पर साल 1990 से अपने गांव में सड़क पहुंचने का सपना देख रहे ग्रामीणों के लिए पीएमजीएसवाई ने प्रस्ताव बनाकर साल 2009 के बाद कई सर्वेक्षण किए गए। सर्वेक्षण में बजणू, चमक, चम सेवाड़ा, चापड़, घडविला और उत्स्यूं सहित कई गांवों को सड़क से जोड़ना था लेकिन अब जब सड़क निर्माण का कार्य शुरू हो गया तो चम सेवाड़ा के ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए कहा कि पीएमजीएसवाई ने जो सर्वेक्षण किया था, उसमें उनका गांव भी शामिल था लेकिन अब विभाग के द्वारा उनके गांव को छोड़कर कई किमी. दूर से सड़क निर्माण का काम शुरू किया गया।

बता दें कि ग्रामीणों के द्वारा पिछले कई सालों से गांव में सड़क पहुंचने की आस लगाई गई थी लेकिन अब सड़क ना बनने पर ग्रामीणों में आक्रोश देखने को मिल रहा है। आक्रोशित ग्रामीणों ने सड़क मार्ग का काम रुकवा दिया और जेसीबी को भी अपने कब्जे में ले लिया। पीएमजीएसवाई के अधिकारियों का कहना है कि वन विभाग की एनओसी ना मिलने के कारण पूराने सर्वेक्षण पर काम नहीं हो पाया इसलिए अन्य गांवों को जोड़ने के लिए चम सेवाड़ा गांव के नीचे से सड़क ले जाई जा रही है, जिसके लिए पूरे मानकों का पालन किया गया है।
 

Nitika