अब इन 3 जिलों के लोग ही कर सकेंगे चारधाम यात्रा, दूसरे जिलों से आने वालों पर लगी रोक

6/10/2020 12:03:06 PM

 

 

 

देहरादूनः उत्तराखंड में चारधाम यात्रा करने वाले स्थानीय श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड ने स्थानीय लोगों को यात्रा करने की अनुमति दे दी है लेकिन बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को अभी 30 जून तक आने की अनुमति नहीं दी गई है। इतना ही उत्तराखंड के दूसरे जिलों के लोगों को भी आने की परमिशन नहीं है।

यात्रा स्थगित करने का तीर्थ पुरोहित कर रहे थे विरोध
कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते तीर्थ पुरोहितों और पंडा समाज के द्वारा लगातार चारधाम यात्रा को स्थगित करने का विरोध किया जा रहा था। इसी को देखते हुए देवस्थानम बोर्ड ने यह फैसला लिया है कि चारधाम यात्रा केवल स्थानीय लोग ही कर सकेंगे।

सीमित संख्या में श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन
वहीं चमोली, उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग जिलों के जिलाधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर निर्णय लिया गया कि 30 जून तक स्थानीय श्रद्धालुओं को ही दर्शन की अनुमति दी जाएगी। जिलाधिकारी अपने स्तर पर सीमित संख्या में दर्शन के लिए अनुमति देंगे। साथ ही आम लोगों की भी सहमति से यह निर्णय लिया गया है।

दर्शनों के लिए मिलेगा 1 मिनट का समय
बता दें कि देवस्थानम बोर्ड ने चारधामों में स्थानीय लोगों के जाने के लिए संख्या तय की है। बदरीनाथ में 1200, केदारनाथ में 800, गंगोत्री में 600 और यमुनोत्री में 400 श्रद्धालु प्रतिदिन जाएंगे। इसके साथ ही सुबह 7 से शाम 7 बजे तक दर्शन का समय रहेगा। इसके अतिरिक्त प्रत्येक श्रद्धालु को दर्शनों के लिए 1 मिनट का समय दिया जाएगा।


Nitika

Related News