अब घर बैठे अॉनलाइन बनाए जा सकते है सचिवालय और विधानसभा के गेट पास

punjabkesari.in Friday, Mar 16, 2018 - 03:48 PM (IST)

देहरादून(कुलदीप रावत): उत्तराखंड में सचिवालय और विधानसभा में प्रवश के लिए अह आम आदमी घर बैठे ही अपना पास बनवा सकता है। इसको लेकर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के द्वारा ई-गेट पास एप का शुभारंभ कर दिया है। 

सचिवालय और विधानसभा में वर्तमान पास व्यवस्था के साथ-साथ ई-पास व्यवस्था भी लागू की गई है। यह व्यवस्था स्वयं चालित है। आगन्तुकों, कर्मचारियों तथा कार के लिए किसी भी स्थान तथा किसी भी समय गेट पास बनवाया जा सकता है। ई-पास व्यवस्था के लिए पूर्व-पंजीकरण करवाया जा सकता है। इससे बाहर से आने वाले आगन्तुकों की आसानी से पहचान हो सकेगी। इससे गेट पास में शुद्धता, साफ तस्वीर और एमआईएस रिकॉर्डिंग सुनिश्चित होगी। 

ई-पास व्यवस्था की प्रक्रिया 
ई-पास व्यवस्था के लिए आगंतुक अपने तथा अपने वाहन के लिए संबंधित अधिकारी से निर्धारित तिथि पर मिलने के लिए गेट पास के लिए eGatepass-uk.in पर अॉनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है। एक बार आगंतुक द्वारा गेट पास के लिए आवेदन करने पर एप्लीकेशन द्वारा संबंधित अधिकारी को स्वीकार या अस्वीकार करने के लिए भेजा जाएगा। एक बार आवेदन स्वीकार होने पर आगन्तुक को उनके मोबाइल या ई-मेल पर ओटीपी भेजा जाएगा। आगंतुक ओटीपी भरकर गेटपास के बूथ पर गेट पास प्रिंट करवा सकता है। 

आगंतुक गेटपास एप पर भी गेटपास के लिए कर सकता है आवेदन 
पहले सचिवालय और विधानसभा आने वाले आगंतुकों को लंबी कतारें लगाकर गेट पास बनवाना पड़ता था। इसके अतिरिक्त जिन लोगों की अंदर पहचान होती थी, वह ही आसानी से जा पाते थे लेकिन अब त्रिवेंद्र रावत सरकार की इस एप के माध्यम से आम लोगों के लिए भी सहूलियत हो गई है।