हादसों का दिन, पर्वतीय इलाकों में चार दुर्घटना में 17 लोगों की जान गई

punjabkesari.in Wednesday, Feb 07, 2018 - 08:06 PM (IST)

देहरादून/ ब्यूरो। प्रदेश के लिए बुधवार हादसों का दिन रहा। सुबह की शुरुआत अलग-अलग क्षेत्रों से दुखद समाचारों के साथ हुई। चंपावत जिले में तड़के यात्री वाहन के गहरी खाई में गिरने से 10 लोगों की मौत हो गई। टिहरी जिले में बद्रीनाथ हाइवे पर साकनीधार के समीप कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

इसमें एक युवक की मौत हो गई। उधर, पौड़ी जिले के सतपुली क्षेत्र में रोड कटिंग के दौरान चट्टान गिरने से देहरादून जनपद निवासी दो युवकों की जान चली गई। हल्द्वानी से काशीपुर जा रहे कोल्ड ड्रिंक से भरा ट्रक और ट्रैक्टर ट्रॉली नदी में गिर गए जिससे 3 लोगों की मौत हो गई। एक अन्य हादसे में, नैनीताल जिले मेें भी तड़के वाहन खाई में गिरने से 3 यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए। इस बीच, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने चंपावत जिले में हुए हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं।

वाहन गहरी खाई में गिरने से 10 की जान गई

चंपावत जिले में टनकपुर से पिथौरागढ़ जा रहा यात्री वाहन टनकपुर-पिथौरागढ़ मार्ग पर चंपावत में स्वाला मंदिर के नजदीक करीब 300 मीटर गहरी खाई में जा गिरा। हादसा तड़के करीब 5 बजे हुआ, जिसकी सूचना मिलने के बाद रेस्क्यू टीमें मौके पर भेजी गईं। काफी मशक्कत के बाद क्षत-विक्षत शवों को खाई से निकाला गया। यात्री वाहन के पूरी तरह टुकड़े-टुकड़े हो जाने के कारण शव इधर-उधर जा गिरे थे। समाचार लिखे जाने तक 6 मृतकों की शिनाख्त हो चुकी थी। चंपावत कोतवाली पुलिस के मुताबिक, मृतकों में ग्राम बिंदातिवारी, पोस्ट दिगलीचौड़-पंचेश्वर निवासी गंगादेवी और उनका पुत्र पीयूष (गोलू), पुराना बाजार-पिथौरागढ़ निवासी आशीष पटवा, लुंठियूरा-पिथौरागढ़ निवासी बसारत अली, ग्राम बगोटी मड़लक-पंचेश्वर निवासी  किशोर पांडे और गौरव शामिल हैं।

इनके अलावा 4 अन्य मृतकों की शिनाख्त के प्रयास किए जा रहे हैं। इनमें एक महिला है। मौके पर अभी और भी कोई मृतक या घायल है अथवा नहीं, यह पता लगाने के लिए खोजबीन जारी है। हादसे की वजह के बारे में फिलहाल जानकारी नहीं मिल पाई है।

चट्टान टूटने से रोड कटिंग में लगे दो मजदूरों की मौत

पौड़ी जिले के सतपुली क्षेत्र में रोड चौड़ी करने के लिए पहाड़ कटिंग के कार्य के दौरान चट्टान गिरने से दो युवकों की मौत हो गई। ये युवक देहरादून के कालसी ब्लॉक के रहने वाले थे और दुधारखाल-लवाड़ रोड के निर्माण कार्य में मजदूरी कर रहे थे। हादसा सतपुली से करीब 20 किलोमीटर दूर उक्त मार्ग पर राजस्व पुलिस क्षेत्र में कमखोली और लवाड़ के बीच बीते मंगलवार देर शाम हुआ।

हादसे की सूचना मिलने पर बीती रात सतपुली थाना पुलिस और रेस्क्यू टीम मौके पर भेजी गईं, मगर चट्टान का मलबा हटाकर दोनों शवों को आज सुबह ही निकाला जा सकता। मौके पर पहुंचे थाना सतपुली के उपनिरीक्षक इंद्रजीत राणा ने बताया कि रोड कटिंग के बाद मौके से पत्थर वाहन में भरे जा रहे थे। इसी दौरान चट्टान टूटकर मजदूरों के ऊपर गिर गई। इस हादसे में वाहन चालक को भी चोटें आईं, लेकिन कालसी विकासखंड के डिमाऊ निवासी 20 वर्षीय मनीष और 24 वर्षीय नरेश की चट्टान के नीचे दबकर मौत हो गई। उन्होंने बताया कि इन दिनों इस रोड को चौड़ा करने के लिए पहाड़ की कटिंग का काम चल रहा है।

ट्रक और ट्रैक्टर ट्रॉली पुल से गिरे, तीन की मौत

हल्द्वानी जिले में काशीपुर के लिए चला कोल्ज ड्रिंक से भरा ट्रक यूपी की सीमा से सटे सुल्तानपुर पट्टी क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बताया जा रहा है कि कोसी नदी के पुल पर लकड़ियों से भरे ट्रैक्टर ट्रॉली ने उसे ओवरटेक किया, जिससे असंतुलित होकर कोल्ड ड्रिंक से भरा ट्रक नीचे नदी तट पर जा गिरा।

वहीं, ट्रैक्टर ट्रॉली भी असंतुलित होकर नीचे गिर गई। इस हादसे में यूपी के रामपुर निवासी 48 वर्षीय महिला ऊषा, ट्रक चालक गंगाराम और मुजफ्फर नगर निवासी 28 वर्षीय युवक अंबरीश की मौत हो गई। हादसा सुबह करीब साढ़े सात बजे हुआ। दूसरी ओर, खटीमा में पीलीभीत रोड पर कांग्रेस नेता नफीस अंसारी की बाइक को ट्रक ने चपेट में ले लिया। इस हादसे में अंसारी की मौके पर ही मौत हो गई।

देवप्रयाग में भी एक जिंदगी लील ली हादसे ने, नैनीताल में तीन घायल

टिहरी जिले में ऋषिकेश-बदरीनाथ नेशनल हाइवे पर देवप्रयाग से करीब 18 किलोमीटर आगे साकनीधार में कार खाई में गिरने से एक युवक की मौत हो गई, जबकि दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। थाना प्रभारी विनोद राणा के अनुसार, मृतक की पहचान हरिद्वार जनपद के ज्वालापुर निवासी कार चालक 35 वर्षीय मनीष वर्मा के रूप में हुई है।

कार में सवार नगला पद्दी-आगरा निवासी निशांत और झारखंड निवासी रवि रंजन मिश्रा गंभीर रूप से घायल हो गए। कार हरिद्वार से श्रीनगर के लिए चली थी, जो तड़के साकनीधार के पास 100 मीटर गहरी खाई में जा गिरी।  दूसरी ओर, नैनीताल से अल्मोड़ा जा रहा यात्री वाहन आज तड़के 5 बजे खैरना क्षेत्र में खाई में गिर गया। देहरादून में राज्य आपदा प्रबंधन केंद्र ने जानकारी दी कि इस हादसे में 3 यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए, जबकि अन्य चार सुरक्षित हैं।