महाकुंभ के बैसाखी शाही स्नान में 13-14 लाख के बीच सिमटी श्रद्धालुओं की संख्या

punjabkesari.in Thursday, Apr 15, 2021 - 11:10 AM (IST)

देहरादूनः कोरोना की दूसरी लहर के बढ़ते खौफ के बीच हरिद्वार महाकुंभ के बैसाखी और मेष संक्रांति के पर्व पर तीसरे और मुख्य शाही स्नान में श्रद्धालुओं की संख्या 13-14 लाख के बीच सिमट गई।

कुंभ मेला प्रशासन ने बताया कि शाही स्नान पर्व पर 13-14 लाख श्रद्धालुओं ने कुंभ क्षेत्र के विभिन्न गंगा घाटों पर स्नान किया। श्रद्धालुओं की यह संख्या सोमवार को सोमवती अमावस्या के पर्व पर आए 25-30 लाख श्रद्धालुओं की संख्या की लगभग आधी और 2010 हरिद्वार महाकुंभ में बैसाखी के पर्व पर आए 1.60 करोड़ श्रद्धालुओं के मुकाबले लगभग चौदहवां हिस्सा ही है। महाकुंभ मेले की व्यवस्था की स्वयं निगरानी कर रहे प्रदेश के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने भी माना कि कोविड के डर का असर महाकुंभ मेले पर पड़ा है, जिसकी तस्दीक आंकड़े खुद कर रहे हैं।

मेलाधिकारी दीपक रावत ने बताया कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जिला स्वास्थ्य विभाग तथा मेले से जुड़ी अन्य एजेंसियों के माध्यम से प्रतिदिन लगभग 50 हजार जांच हो रही हैं। कुंभ मेला पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल ने बताया कि मेला क्षेत्र की सीमाओं पर श्रद्धालुओं के कोविड प्रमाणपत्रों की सघन जांच हो रही हैं। उन्होंने कि प्रमाणपत्र न होने पर अब तक 56 हजार श्रद्धालुओं को सीमा से वापस लौटा दिया गया है। महाकुंभ शाही स्नान के दौरान भी आने जाने वाले लोगों को पुलिस के जवान मास्क बांटते और सावधानी बरतने की सलाह देते नजर आए। हर की पैड़ी तथा अन्य घाटों पर महाकुंभ मेला प्रशासन ने सैनिटाइजर की मशीनें लगाई थीं। राज्य में देश के अन्य हिस्सों की तरह कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है। बुधवार को भी प्रदेश में कोविड-19 के 1953 नये मामले सामने आए, जिनमें से 525 नए मरीज हरिद्वार में मिले।

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि सहित 18 से अधिक संतों के कोरोना संक्रमित होने के बाद अन्य साधु संतों की भी कोविड जांच की जा रही है। हरिद्वार के मुख्य चिकित्सा अधिकारी शम्भू कुमार झा ने बताया कि मंगलवार तक 5 अखाड़ों में 500 साधुओं की कोरोना जांच की गई, जिनमें से 19 संत महामारी से संक्रमित मिले हैं। हालांकि, सभी 13 अखाड़ों के साधु संतों ने पूरी श्रद्धा के साथ गंगा में डुबकी लगाई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static