जंगलों की आग ने बढ़ाई मरीजों की संख्या, एक दिन में अस्पताल पहुंचे 500 से अधिक मरीज

punjabkesari.in Wednesday, May 23, 2018 - 03:46 PM (IST)

बागेश्वरः उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में करीब 25 हेक्टेयर जंगल जलने से लोगों के जीवन में खतरा पैदा हो गया है। इससे चारों तरफ धुआं फैल गया है। जंगल की आग से निकलने वाली राख भी हवा के साथ उड़कर लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रही है। 

धुएं के कारण अस्थमा रोगियों की समस्या होने लगी गंभीर 
जानकारी के अनुसार, पिछले 4 दिनों से जंगल आग की चपेट में आने के कारण वातावरण में चारों तरफ धुआं फैला हुआ है। चीड़ का जंगल जलने से राख भी हवा में उड़कर आ रही है। ऐसे में लोगों को आंखों में जलन के साथ-साथ खांसी और सीने की दर्द आदि से परेशान हैं। ऐसे में लोगों में गंभीर बीमारी होने की आशंका तेज हो गई है। इसी के कारण अस्पतालों में आंखों में जलन, खांसी और अस्थमा की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। जिला अस्पताल में बुधवार को मरीजों की संख्या 500 से अधिक रही, जिसमें 310 लोग आग के धुएं से बीमार पाए गए। 

डॉक्टरों ने जारी किए निर्देश
इसके अतिरिक्त धुएं के कारण अस्थमा रोगियों की समस्या गंभीर होने लगी है। इससे लोगों को सांस लेने में भी कठिनाई होने लगी हैं, जिससे लोगों की जिला अस्पताल में भीड़ लगने लगी है। इसके साथ ही डॉक्टरों ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि आंखों को अच्छी तरह से धोएं, पीने के लिए गर्म पानी का उपयोग करें, विटामिन सी युक्त आहर, नीबू, आंवला, संतरा, मैग्नीशियम युक्त पदार्थ आदि का सेवन करें। इसके साथ ही तुलसी, अदरक को भोजन में शामिल करें।


 

Nitika