प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारियों ने किया बद्रीनाथ और केदारनाथ का दौरा

punjabkesari.in Friday, Sep 24, 2021 - 05:22 PM (IST)

गोपेश्वरः प्रधानमंत्री कार्यालय में सलाहकार भास्कर खुल्बे और उप सचिव मंगेश घिल्डियाल ने बृहस्पतिवार को बदरीनाथ पहुंचकर बद्रीशपुरी के लिए प्रस्तावित मास्टर प्लान के अन्तर्गत प्रस्तावित विकास कार्यों का स्थल निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने बद्रीश व शेष नेत्र झील, तप्तकुण्ड, ब्रह्म कपाल, नारद कुंड, सुग्रीव शिला, अलकनंदा नदी तटों, साकेत तिराहा, अस्पताल, बस स्टेशन एवं आसपास के क्षेत्रों का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को समयसीमा के भीतर कार्य पूरा करने पर जोर दिया। इस दौरान खुल्बे और घिल्डियाल के साथ पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर सहित राज्य सरकार के अन्य अधिकारी और स्थानीय प्रशासन के लोग भी मौजूद रहे। इस अवसर पर मास्टर प्लान के सलाहकार धर्मेश गंगानी ने इसके तहत प्रस्तावित कार्यों की उन्हें विस्तार से जानकारी दी।

खुल्बे ने कहा कि बदरीनाथ मास्टर प्लान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजना है, जिसमें बद्रीनाथ धाम को एक छोटे स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने की परिकल्पना है ताकि भविष्य में यहां आने वाले यात्रियों को बद्रीनाथ धाम एवं मंदिर के दिव्य और भव्य स्वरूप की अनुभूति हो सके। उन्होंने कहा कि भविष्य में तीर्थयात्रियों की सुविधाओं और धाम की आधुनिक व्यवस्थाओं का समायोजन कर सुनियोजित ढंग से कार्य किए जाएंगे। खुल्बे ने कहा कि स्थानीय निवासियों के सहयोग से बहुत जल्द ही बद्दकरीनाथ में मास्टर प्लान के कार्य शुरू होंगे और तय समय पर प्रस्तावित कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा। इस दौरान खुल्बे, जावलकर एवं घिल्डियाल ने भगवान बदरी विशाल के दर्शन कर देश की सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना भी की।

चमोली के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने मास्टर प्लान के तहत प्रस्तावित कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि पहले चरण के तहत रिवर फ्रंट डेवलपमेंट, वनवे लूप रोड निर्माण, शेष नेत्र व बद्रीश झील का सौन्दर्यीकरण, अस्पताल का विस्तारीकरण तथा बहुउद्देश्यीय/आगन्तुक भवन संबंधी निर्माण कार्य शुरू किए जा रहे हैं जबकि दूसरे चरण में बद्रीनाथ मुख्य मंदिर के आसपास विकास कार्य तथा तीसरे चरण मे झील से मंदिर तक आस्था पथ एवं अन्य कार्य किए जाने हैं। इससे पूर्व, इन अधिकारियों ने केदारनाथ में चल रहे निर्माण कार्यों का भी अवलोकन किया।

Content Writer

Nitika