समीक्षा बैठक में बोले BKTC के अध्यक्ष- जोशीमठ के भू धंसाव प्रभावितों की हर संभव मदद करें अधिकारी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 24, 2023 - 09:24 AM (IST)

 

चमोलीः उत्तराखंड के जोशीमठ में राहत एवं पुनर्वास कार्यों के पर्यवेक्षण के नियुक्त मुख्यमंत्री के विशेष प्रतिनिधि एवं बीकेटीसी के अध्यक्ष अजेन्द्र अजय ने जोशीमठ नगर पालिका सभागार में अधिकारियों के साथ राहत कार्यों की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शिविरों में प्रभावित लोगों को हर संभव मदद दी जाए। प्रभावितों के मन में जो भी शंका है, उसका समाधान करें।

मुख्यमंत्री के विशेष प्रतिनिधि/बीकेटीसी के अध्यक्ष अजय ने कहा कि चारधाम यात्रा और शीतकालीन पर्यटन हमारे प्रदेश की रीढ़ है। पिछले कुछ दिनों में उत्तराखंड को लेकर पूरे देश में जो वातावरण बना है, उससे हमारे प्रदेश के लोगों की आर्थिक व्यवस्था प्रभावित हो रही है। हम सब को मिलकर इसे बदलने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा जोशीमठ में आपदा प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दी जा रही है। सरकार द्वारा प्रभावित लोगों के हितों को ध्यान रखते हुए पुनर्वास के लिए भी आदर्श से आदर्श व्यवस्था की जाएगी।

PunjabKesari

भू-धंसाव के कारण अभी तक 863 भवनों को किया गया चिह्नितः DM
वहीं जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने जोशीमठ में संचालित राहत एवं पुनर्वास कार्यो की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जोशीमठ नगर क्षेत्र में भू-धंसाव के कारण अभी तक 863 भवनों को चिह्नित किया गया है, जिनमें दरारें आई है। इसमें से 181 भवन असुरक्षित जोन में है। आपदा प्रभावित 275 परिवारों के 925 सदस्यों को सुरक्षा के दृष्टिगत राहत शिविरों में शरण दी है। राहत शिविरों में भोजन, पेयजल, चिकित्सा इत्यादि मूलभूत सुविधाएं प्रभावितों को उपलब्ध करवाई जा रही हैं। वर्तमान तक राहत शिविरों में 826 व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। शीतलहर को देखते हुए राहत शिविरों में प्रभावितों के लिए हीटर, गरम कपड़े, कंबल उपलब्ध करवाए जा रहे है।

PunjabKesari

सार्वजनिक स्थानों, चौराहों एवं राहत शिविरों के आसपास 20 स्थानों पर नियमित रूप से अलाव की व्यवस्था की गई है। प्रभावित परिवारों के तीक्ष्ण एवं पूर्ण क्षतिग्रस्त भवनों, विशेष पुनर्वास पैकेज की अग्रिम धनराशि, सामान ढुलाई और तात्कालिक आवश्यकताओं एकमुश्त विशेष अनुदान और घरेलू सामग्री क्रय हेतु 552 प्रभावितों को 371.27 लाख की राहत धनराशि वितरित की जा चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static