जानिए चारों धाम में अब कितने श्रद्धालु कर सकेंगे रोजाना दर्शन, देवस्थानम बोर्ड ने तय की संख्या

punjabkesari.in Monday, Jun 08, 2020 - 06:49 PM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड में आज से सभी धार्मिक स्थलों को खोल दिया गया है। हालांकि अभी तक चारधाम यात्रा का आगाज नहीं हुआ है। चारधाम यात्रा शुरू करने को लेकर देवस्थानम बोर्ड के द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जहां एक तरफ राज्य सरकार ने चारधाम यात्रा शुरू करने का जिम्मा देवस्थानम बोर्ड को सौंपा है, वहीं दूसरी तरफ बोर्ड के द्वारा अब सरकार के फैसले का इंतजार किया जा रहा है।

देवस्थानम बोर्ड के सीईओ रविनाथ रमन ने जानकारी देते हुए बताया कि चारों धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रण में रखने के लिए संख्या निर्धारित कर ली गई है। उन्होंने बताया कि कोरोना संकट के बीच यात्रा शुरू होने पर प्रतिदिन बद्रीनाथ धाम में 1800, केदारनाथ धाम में 900, गंगोत्री में 600 और यमुनोत्री में 450 श्रद्धालु ही दर्शन कर पाएंगे। साथ ही चारों धाम में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के पालन किया जाएगा। इसके लिए 2-2 मीटर की दूरी पर गोले बना दिए गए हैं।

वहीं बोर्ड के सीईओ ने बताया कि हमारी तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है। अब केवल सरकार के दिशा-निर्देशों का इंतजार है। बोर्ड के द्वारा चारधाम यात्रा को लेकर सरकार को रिपोर्ट सौंपी जाएगी। उसके अनुरूप आगे का फैसला लिया जाएगा। बता दें कि सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार, बोर्ड प्रबंधन यात्रा को लेकर जिला प्रशासन और अन्य हक हकूकधारियों से चर्चा करने के बाद कोई फैसला ले सकता है।

Nitika