रुद्रप्रयाग में जनसुनवाई कार्यक्रम का हुआ आयोजन, जिलाधिकारी ने विभाग को दिए निर्देश

punjabkesari.in Wednesday, Mar 14, 2018 - 02:39 PM (IST)

रुद्रप्रयाग(भूपेन्द्र भंडारी): उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में मंगलवार को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में रेल पथ निर्माण को लेकर सुमेरपुर में अतिंम जनसुनवाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिले में दैजीमाण्डा खाकरा से लेकर रतूडा नगरासू तक रेलवे लाइन और स्टेशन निर्माण का कार्य प्रस्तावित है, जिसको लेकर करीब 15 जनसुनवाइयां हो चुकी है।

रेलवे विभाग द्वारा प्रभावितों से जानकारियों को रखा गया दूर
शिविर में प्रभावितों का कहना था कि रेलवे निगम द्वारा उन्हें अभी तक भी सभी जानकारियों से दूर रखा गया है और हर बार नियमों और एक्ट की बातों के द्वारा जनता को धोखा दिया जा रहा है। इस पर डीएम ने रेलवे विभाग को स्पष्ट निर्देश दिए कि एक्ट के अन्तर्गत जो भी कार्रवाई की जानी है, उससे जनता को पूरी तरह से अवगत करवाया जाए ताकि आने वाले दिनों में कोई भी परेशानी ना हो। वहीं जन सुनवाई कार्यक्रम में नौकरी, मुआवजा और गोल खातों को लेकर प्रशासन की तरफ से स्थिति स्पष्ट करना और मानकों का सही तरीके से प्रतिपालन को लेकर समस्याएं उठाई गई। इसके साथ ही कई प्रभावितों का कहना था कि उन पर दो तरफा मार पड़ रही है। पहली तो रेल पथ निर्माण में उनकी जमीन अधिग्रहित की जा रही है

जिलाधिकारी ने सर्वेक्षण के दिए निर्देश 
वहीं दूसरी तरफ सड़क किनारे की जमीन राजमार्ग विभाग द्वारा ली जा रही है। ऐसे में कम काश्त रखने वाले प्रभावित आने वाले दिनों में भूमिहीन हो जाएंगे। इस पर जिलाधिकारी ने फिर से 3 परिवारों के सर्वेक्षण के निर्देश दिए और आश्वस्त किया कि जनता की अपेक्षाओं के अनुरुप ही रेल पथ निर्माण का कार्य सम्पादित किया जाएगा।