अंतर्राष्ट्रीय योग दिवसः पहाड़ों के साथ-साथ विभिन्न स्थानों पर हुआ योग शिविर का आयोजन

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 04:31 PM (IST)

श्रीनगरः अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर श्रीनगर गढ़वाल में भिन्न-भिन्न स्थानों पर योग शिविरों का आयोजन किया गया। नमामि गंगे योजना के अन्तर्गत गढ़वाल विश्वविद्यालय के उमंग प्रकोष्ठ के नेतृत्व में अलकनंदा नदी के तट पर स्थित अलकेश्वर स्नानघाट पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रोफेसर, अधिकारी और छात्र-छात्राओं ने योग किया। 

वहीं दूसरी तरफ श्रीनगर के एक बारातघर में पतंजलि योगपीठ के नेतृत्व में योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें पतंजलि सेवाश्रम के छात्र-छात्राओं के साथ बड़ी संख्या में बड़ी संख्या में लोगों ने योगाभ्यास किया। इस दौरान गढ़वाल विश्वविद्यालय के कुलपति सहित युवाओं ने योग को लोगों के लिए लाभप्रद बताया। इसके अतिरिक्त पिथौरागढ़ जिले में भी अलग-अलग स्थानों पर योग शिविरों का आयोजन किया गया। इस दौरान सेना मुख्यालय, आईटीबीपी, एसएसबी और पुलिस लाइन में सैनिक, अर्द्ध-सैनिक बल और पुलिस के जवानों ने योगाभ्यास किया। 

इसके साथ ही पशुपतिनाथ मंदिर के मैदान में योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें महिला, पुरुष, जवान और बुजुर्गों ने हिस्सा लेकर योगाभ्यास किया। इस मौके पर योग प्रशिक्षकों ने विभिन्न रोगों से निपटने के लिए आसन सिखाए। इसके साथ-साथ प्रतिदिन योगा करने की सलाह भी दी। 

Nitika