नैनीताल HC ने पंचायत चुनावों में भ्रष्टाचार पर लगाम के लिए सरकार से मांगा जवाब

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2019 - 03:57 PM (IST)

नैनीतालः उत्तराखंड में नैनीताल हाईकोर्ट ने पंचायत चुनावों में भ्रष्टाचार पर लगाम लगाए जाने के लिए राज्य सरकार और चुनाव आयोग से जवाब मांगा है।

मुख्य न्यायधीश रमेश रंगनाथन और न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की युगलपीठ ने सोमवार को एक जनहित याचिका पर सुनवाई की। इस दौरान उन्होंने पंचायत राज अधिनियम के तहत ब्लॉक प्रमुखों और जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव सीधे जनता द्वारा करवाए जाने के संबंध में राज्य सरकार और चुनाव आयोग से जवाब मांगा है। वहीं कोर्ट ने राज्य सरकार से पूछा है कि पंचायत राज अधिनियम, 2019 में चुनाव के दौरान भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के लिए क्या प्रावधान किए गए हैं। कोर्ट ने इस संदर्भ में जानकारी 19 सितंबर तक उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

बता दें कि देहरादून निवासी विपुल जैन ने उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर कर कहा है कि प्रदेश के पंचायत चुनावों में जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुखों के चयन में बड़ी धांधली होती है। सदस्यों को धन का लालच और अन्य प्रलोभन दिया जाता है। इससे भ्रष्टाचार और अपराध को भी बढ़ावा मिलता है। याचिका में वर्तमान व्यवस्था में बदलाव करने के लिए सरकार को दिशा निर्देश जारी करने का अनुरोध किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static