कैलाश मानसरोवर यात्रा: दुर्गम राह के साथ यात्रियों की कठिन परीक्षा शुरू

punjabkesari.in Saturday, Jun 15, 2019 - 03:44 PM (IST)

नैनीतालः ऐतिहासिक कैलाश मानसरोवर यात्रा का पहला दल शुक्रवार को आधार शिविर धारचूला से अगले पड़ाव बूंदी के लिए रवाना हो गया। इसी के साथ यात्रियों की कठिन परीक्षा भी शुरू हो गई हैै। यहां से यात्री कई दिनों तक उच्च हिमालयी क्षेत्र की दुर्गम यात्रा करेंगे।

कुमाऊं मंडल विकास निगम के अध्यक्ष केदार जोशी ने धारचूला स्थित पर्यटक आवास गृह में यात्रियों के दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। महिलाओं की ओर से परंपरागत वेशभूषा में यात्रियों को टीका लगाकर स्वागत किया गया। इससे पहले कैलाश यात्रा का प्रथम दल गुरुवार देर शाम आधार शिविर धारचूला पंहुचा। सेना के कुमाऊं स्काउट के कमान अधिकारी कर्नल आर एस बिष्ट की अगुवाई में सभी यात्रियों का भव्य स्वागत किया गया। सेना के पाइप बैंड की ओर से इस मौकेे पर विभिन्न प्रकार प्रस्तुतियां दी गईं।

प्रथम दल में कुल 58 यात्री शामिल हैं, जिनमें 49 पुरूष एवं 9 महिलाएं हैं। इस दल में 13 राज्यों के यात्री शामिल हैं। इस दल में चंडीगढ़ के एक, दिल्ली के 9, गुजरात के 15, हरियाणा के 3, हिमाचल प्रदेश एवं कर्नाटक के एक-एक, मध्यप्रदेश, तेलंगाना, पश्चिमी बंगाल व महाराष्ट्र के 2-2, राजस्थान के 8, उत्तर प्रदेश के 7 और उत्तराखंड के 5 यात्री शामिल हैं। निगम द्वारा यात्रियों का सामान आदि ले जाने हेतु 30 पोर्टर तथा 35 पोनी की व्यवस्था की गई है।

Deepika Rajput