पतंजलि ने कोरोना जांच वाली जरूरी मशीन मेडिकल कॉलेज को दी दान

3/26/2020 5:23:12 PM

 

हरिद्वारः पतंजलि योगपीठ ने राष्ट्रधर्म और आपातधर्म का पालन करते हुए कोरोना वायरस ‘कोविड-19' की जांच के लिए जरूरी रियल टाइम पॉलेमराइड चेन रिएक्शन (आरटीपीसीआर) जांच मशीन नैनीताल के राजकीय मेडिकल कॉलेज को दान कर दी।

योगगुरु स्वामी रामदेव के प्रवक्ता एसके तिजारावाला ने बताया कि उत्तराखंड राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कार्यालय मिशन निदेशक युगल किशोर पंत की ओर से पतंजलि योगपीठ को एक पत्र लिखकर ‘अस्थायी' रूप से यह महत्वपूर्ण मशीन उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया था। योगपीठ ने पत्र पर त्वरित फैसला लेते हुए राज्य हित में यह मशीन ‘स्थायी' तौर पर दे दी।

पंत ने लिखा था कि वर्तमान में कोरोना की जांच के लिए उत्तराखंड में एक ही जांच केंद्र राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी, नैनीताल के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में है, लेकिन यहां पर्याप्त संख्या में आरटीपीसीआर मशीन उपलब्ध नहीं है। इसलिए पतंजलि योगपीठ से अनुरोध है कि यह मशीन और तकनीकी विशेषज्ञ अस्थायी तौर पर उन्हें सौंपे जाए।

तिजारावाला के अनुसार, पतंजलि ने यह मशीन स्थायी रूप से मेडिकल कॉलेज को दे दिया है। उन्होंने कहा कि इस संकट की घड़ी में पतंजलि के कार्यकर्ता नागरिकों की दूध, छाछ, दही, पनीर, मक्खन आदि की आपूर्ति बदस्तूर जारी रखे हुए हैं। लोग कोरोना वायरस पर अंकुश लगाने के लिए प्रधानमंत्री के सम्पूर्ण लॉकडाउन की अपील पर अमल करते हुए अपने घरों में रहें। पतंजलि के कार्यकर्ता भी चिकित्सा, दवा, उपभोग की वस्तुओं के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं।


Nitika

Related News