योग और आयुर्वेद के वैश्विक प्रचार प्रसार में पतंजलि की अहम भूमिकाः मुख्यमंत्री

punjabkesari.in Wednesday, Mar 07, 2018 - 03:12 PM (IST)

हरिद्वार(सतीश गुजराल): उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत सोमवार को हरिद्वार स्थित पतंजलि योगपीठ द्वारा निर्मित आयुर्वेद भवन के उद्धाटन किया। सीएम ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि योग और आयुर्वेद के वैश्विक प्रचार प्रसार में पतंजलि की भूमिका अहम रही है। देश में स्वदेशी उत्पादों की मांग बढ़ रही है। योग गुरू बाबा रामदेव की तपस्या और त्याग के बल पर आज पतंजलि योगपीठ देश ही नहीं बल्कि दुनिया का पॉवर हाऊस बनता जा रहा है। 

बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि योगपीठ में आज सभी मल्टीनेशनल कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए एक नया मुकाम हासिल किया है। उन्होंने इस मौके पर सीएम का सम्मान करते हुए घोषणा करते हुए कहा कि रामनवमी को वह अपने जीवन में पहली बार सन्यास दीक्षाी देंगे। यह सन्यास दीक्षा 50 सन्यासियों को दी जाएगी। इस दौरान सीएम ने पतंजलि योगपीठ में खुले मेगा स्टोर का भी अवलोकन किया। पतंजलि योगपीठ में आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर सीएम ने कहा कि भारत अपनी पहचान के बल पर पूरे विश्व में अपनी एक अलग पहचान बना रहा है और पूरा विश्व भारत को आगे बढ़ते देख रहा है। 

इस अवसर पर बाबा रामदेव ने कहा कि उनका लक्ष्य 2050 तक भारत को विश्व गुरु का स्थान दिलाना है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह पतंजलि योगपीठ में योग गुरु और ऋषि परंपरा को जीवित करने के लिए एक पौधा तैयार कर रहे है। इस मौके पर मौजूद धन सिंह रावत ने कहा कि राजनीति के क्षेत्र में नरेन्द्र मोदी और अमित शाह की जोड़ी कमाल कर रही है और आयुर्वेद के क्षेत्र में स्वामी रामदेव और आचार्य बालकृष्ण की जोड़ी कमाल कर रही है।