AIIMS ऋषिकेश में बढ़ रहें शुल्क से मरीज परेशान, करना पड़ रहा है अधिक भुगतान

punjabkesari.in Sunday, Nov 05, 2017 - 02:58 PM (IST)

देहरादूनः एम्स ऋषिकेश में मरीजों को स्वास्थ्य सेवाओं के लिए दिल्ली एम्स के मुकाबले में 10 से 15 गुना अधिक भुगतान करना पड़ रहा हैं। 

बायोप्सी के लिए दिल्ली के एम्स में 250 रुपए लिए जाते हैं, वहीं ऋषिकेश एम्स में इसकी कीमत 5100 रुपए हैं। सेवाओं की दर में अंतर का कारण संस्थान द्वारा जारी सर्कुलर है। इसमें हर बीमारी के इलाज की कीमत में बढ़ोत्तरी की गई है जबकि डॉक्टर की फीस को नहीं बदला गया। शुल्कों में बढ़ोत्तरी के बाद रोगियों की संख्या में काफी कमी देखी गई है। 

दिल्ली के सामाजिक कार्यकर्त्ता प्रवीण सिंह ने शुल्कों में बढ़ोत्तरी का विरोध करते हुए कहा कि ऐसा इसलिए किया गया है ताकि निजी अस्पतालों को फायदा पहुंचाया जा सके। प्रवीण अस्पताल के बाहर भूख हड़ताल पर बैठकर मांग कर रहे है कि दिल्ली एम्स और ऋषिकेश एम्स में सेवाओं के लिए समान शुल्क लगना चाहिए। 

एम्स ऋषिकेश के पीआरओ हरीश थपलियाल ने कहा कि बढ़ी हुई कीमतों का कारण केंद्र वित्त मंत्रालय द्वारा शुरू किए स्थिरता कार्यक्रम है। उन्होंने कहा एक साथ शुरू हुए सभी 6 एम्स को अगले साल मार्च में केंद्र से प्रॉजेक्ट सेल यूनिट से किसी प्रकार की मदद नहीं मिलेगी। हमें संस्थान खुद चलाने को कहा गया है। इस कारण शुल्क बढ़ाने पड़े। इससे पहले किसी भी प्रकार की सर्जरी के लिए सिर्फ 35 रुपए लिए जाते थे।