भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, मुक्तेश्वर में 113 एम.एम. बारिश रिकार्ड की

punjabkesari.in Sunday, Sep 24, 2017 - 10:58 AM (IST)

देहरादून: राज्य के अधिकांश हिस्सों में शनिवार से हो रही झमाझम बारिश से लोग अपने घरों में कैद होकर रह गए हैं। जनजीवन को प्रभावित करने वाली बारिश 24 घंटे और जारी रह सकती है। मौसम विभाग के सूत्रों के अनुसार 33.3 एम.एम. बारिश, पंतनगर में केवल 88 एम.एम. बारिश हुई, जबकि मुक्तेश्वर में 113 एम.एम. बारिश और टिहरी में 37.6 एम.एम. बारिश रिकार्ड की गई है। 

मौसम विभाग के निदेशक डा. विक्रम सिंह ने कहा कि अगले 24 घंटे में बारिश का यही स्वरूप रहेगा। पूरे प्रदेश में यह बारिश हो रही है, जिस कारण भारी नुक्सान भी हुआ। राज्यों की नदियां और नाले ऊफान पर हैं। वहीं जगह-जगह हुई भूस्खलन की घटनाओं के कारण लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। प्रदेश की राजधानी देहरादून सहित हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर, चमोली व उत्तरकाशी में भारी बारिश होने की सम्भावना जताई गई है। इस बारिश से शहर के कई क्षेत्रों में पानी भर गया है। बारिश का सबसे ज्यादा असर दैनिक मजदूरों, ठेली, झल्ली वालों तथा दैनिक कामगारों पर पड़ रहा है। विद्यालय बंद होने के कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। इस बारिश से लोगों को काफी असुविधा हो रही है। 

बद्रीनाथ हाईवे चमोली-मायापुर के पास चट्टान टूटने से बाधित 
लगातार हो रही बारिश के चलते चमोली के पीपलकोटी और कौडिया मायापुर के मध्य बद्रीनाथ नैशनल हाईवे चट्टान टूटने से बाधित हो गया, जिससे हाईवे पर यातायात बाधित होने के चलते यात्री वाहनों का जमावाड़ा सड़क के दोनों छोरों पर लग गया है। वहीं सड़क खोलने के लिए अभी तक कोई आगे नहीं आया है, जिसके चलते यह हाईवे कब तक दुरुस्त होगा कोई पता नहीं है।