उत्तरकाशीः जल विभाग सो रहा गहरी नींद, पानी की बूंद-बूंद के लिए तरस रहे लोग

punjabkesari.in Wednesday, May 23, 2018 - 05:57 PM (IST)

उत्तरकाशीः उत्तराखंड के भिन्न-भिन्न जिलों में गर्मी के चलते पानी की किल्लत देखने को मिल रही है। इस पर जल विभाग गहरी नींद सो रहा है। 

बड़कोट में एक महीने से नहीं आया पानी 
जानकारी के अनुसार, उत्तरकाशी जिले के बडकोट के पास से यमुना का शीतल जल निकलता है लेकिन वहां की जनता बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रही है। 10 साल पहले की जनसंख्या के आधार पर बना पानी का टैंक आज बढ़ी हुई जनसंख्या के आधार पर छोटा हो गया है। पानी की बूंद-बूंद के लिए उपभोक्ता लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। बड़कोट नगर के वार्ड 4 ,3 और 7 सहित छटांगा में पिछले एक महीने से पानी की सबसे  बड़ी दिक्कत देखने को मिल रही है। इससे बड़कोट की महिलाओं को भी परेशानी हो रही है। स्थानीय निवासी कई बार राज्य जल संस्थान के चक्कर लगा चुके हैं लेकिन विभाग हर बार पानी के स्रोत पर पर्याप्त पानी ना होने का बहाना लगाकर पीछे हटता दिखाई दे रहा है। 

यमुनोत्री में श्रद्धालुओं को पानी के कारण हो रही परेशानी 
पानी की समस्या से आम लोगों के साथ-साथ यमुनोत्री आने वाले हजारों श्रद्धालुओं को भी जूझना पड़ रहा है। श्रद्धालु होटलों में पानी के लिए तरस रहे हैं। नलों में पानी बूंद-बूंद आ रहा है। इसके लिए विभाग को पानी के टेंकर की व्यवस्था करनी चाहिए। पेयजल विभाग इस पर कोई ठोस कदम नहीं उठा रहा है। 


 

Nitika