DM की नई पहल, फाइल ट्रैकिंग सिस्टम से लोगों को मिलेगा लाभ

punjabkesari.in Wednesday, Nov 01, 2017 - 03:17 PM (IST)

टिहरी(सूर्या रामोला): टिहरी कलेक्ट्रेट से संबंधित फाइलों के लिए लोगों को अब जिला मुख्यालय के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। फाइल ट्रैकिंग सिस्टम की स्थापना के द्वारा फाइल कहां पहुंची है और इस पर अब तक क्या कार्रवाई हुई है। इसकी जानकारी आसानी से घर बैठे प्राप्त की जा सकती है। फाइल या अप्लीकेशन का स्टैटस मोबाइल या कम्प्यूटर पर देखा जा सकता है। 

टिहरी की डीएम सोनिका की इस अनोखी पहल के द्वारा फरियादियों की सारी परेशानियां दूर हो गई है। अब लोगों को नई टिहरी जिला मुख्यालय के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। जिला मुख्यालय में फाइल ट्रैकिंग सिस्टम स्थापित किया है, जिसमें लोग जिला मुख्यालय में कोई फाइल और अप्लीकेशन रिसीव कराएंगे तो उस पर हुई कार्रवाई को फाइल नम्बर या कोड के जरिए घर बैठे आसानी से देख पाएंगे। इतना ही नहीं मोबाइल या इन्टरनेट पर ई फाइल टिहरी डाट इन पोर्टल के द्वारा फाइल की स्थिति का पता लगाया जा सकता है।

एनआईसी के सोरभ रतूड़ी ने बताया कि इस सिस्टम में 2 लाख रूपए का खर्चा आया है और बैंगलूरू की एक कम्पनी से इसे तैयार कराया गया है। डीएम की इस पहल से लोगों को काफी सहायता मिलेगी। टिहरी जिले में 11 तहसीलें, 3 उप तहसीलें और 9 ब्लाक हैं। ई फाइल टिहरी डाट इन पर अब तक 1750 फाइलें रिसीव की गई हैं, जिनमें 516 फाइलों का निस्तारण हो चुका है।