लोगों को मिली बड़ी राहत, पासपोर्ट बनवाने के लिए अब नहीं जाना पड़ेगा देहरादून

punjabkesari.in Friday, May 18, 2018 - 03:17 PM (IST)

श्रीनगरः उत्तराखंड के चार जिलों गढ़वाल मंडल के पौड़ी, चमोली, रुद्रप्रयाग और टिहरी को अब पासपोर्ट बनाने के लिए देहरादून के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। 

जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार की महत्त्वकांक्षी पोस्ट अॉफिस पासपोर्ट सेवा के अन्तर्गत श्रीनगर में नए कार्यालय का उद्धाटन उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत के द्वारा किया गया। लोगों को अब चारों जिले के केंद्र बिंदु श्रीनगर गढ़वाल में ही पासपोर्ट बनाने की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कार्यालय का विधिवत उद्धाटन करने के दौरान कहा कि गढ़वाल के विभिन्न जिलों से हर महीने हजारों लोग पासपोर्ट के लिए आवेदन करते हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को एक पासपोर्ट के लिए देहरादून आने-जाने में ही हजारों रुपए खर्च करने पड़ते थे। यह पर्वतीय क्षेत्रों के लिए विशेष आवश्यकता थी। 

धन सिंह रावत ने पहाड़ के लिए खोले गए इस पासपोर्ट अॉफिस की स्वीकृति के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार प्रकट किया। बता दें कि उत्तराखंड में पहले केवल देहरादून में ही पासपोर्ट अॉफिस था लेकिन अब राज्य के पिथौरागढ़, हल्द्वानी, रुड़की, श्रीनगर, रुद्रपुर और देहरादून में कुल 6 जिलों में पासपोर्ट कार्यालय बन चुके हैं।   

Nitika