BJP के पूर्व उपाध्यक्ष की अपील- हरिद्वार में गुरुद्वारा ज्ञान गोदड़ी के पुनर्निर्माण की दी जाए अनुमति

punjabkesari.in Friday, Aug 14, 2020 - 01:35 PM (IST)

 

अमृतसर/हरिद्वारः पंजाब में भाजपा के पूर्व उपाध्यक्ष एवं पार्टी की राज्य कार्यकारिणी के सदस्य राजिंदर मोहन सिंह छीना ने केंद्र और उत्तराखंड सरकार से हरिद्वार में गुरुद्वारा ज्ञान गोदड़ी साहिब के निर्माण के लिए तुरंत अनुमति देने की अपील की।

पूर्व उपाध्यक्ष ने कहा कि गुरु नानक देव जी की पवित्र यात्रा से संबंधित ऐतिहासिक गुरुद्वारा का पुनर्निर्माण करना सिखों की सबसे पुरानी मांग है। उन्होंने कहा कि हरिद्वार में एक गुरुद्वारा भवन था, जिसे जिला प्रशासन ने ध्वस्त कर दिया गया था। अब वहां एक छोटा सा कमरा मौजूद है क्योंकि कुछ साल पहले जीर्ण-शीर्ण इमारत को तोड़ दिया गया था। इससे सिखों की भावनाएं आहत हुई थीं।

वह लंबे समय से मांग कर रहे हैं कि सरकारें, सिखों की धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए, इसके निर्माण की अनुमति दें। उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए दुनिया भर के हिंदुओं को बधाई दी। उन्होंने कहा कि वह बहुसंख्यक समुदाय की इच्छा के अनुसार था। सिख देश में अल्पसंख्यक हैं। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान और बाद में राष्ट्र के प्रति सिखों का बलिदान अनुकरणीय था लेकिन सिखों के धार्मिक स्थान सुरक्षित नहीं लगते हैं और ज्ञान गोदड़ी गुरुद्वारा एक उदाहरण है।

पीएम मोदी और गृह मंत्री करें हस्तक्षेप
वहीं छीना ने बताया कि वर्तमान में पुरानी इमारत के केवल कुछ खंभे बचे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार अनुमति दे तो सिख कारसेवा के माध्यम से ज्ञान गोदड़ी गुरुद्वारे का निर्माण करेंगे। उन्होंने मांग की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह इस मामले में हस्तक्षेप करें। उन्होंने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मदद की अपील की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static