केदारनाथ धाम की गुफा में 18 घंटे साधना करने के बाद बद्रीनाथ पहुंचे PM मोदी

punjabkesari.in Sunday, May 19, 2019 - 10:32 AM (IST)

देहरादूनः देश में जहां एक तरफ लोकसभा चुनावों के अंतिम चरण के मतदान हो रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बाबा केदार के दर पर पहुंचे हुए हैं। शनिवार को पीएम मोदी ने केदारनाथ धाम पहुंचकर विशेष पूजा-अर्चना कर भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया। इसके बाद वह रुद्र गुफा में ध्यान पर बैठ गए। रविवार सुबह वह गुफा से बाहर निकलकर बाहा केदार की पूजा-अर्चना की। इसके बाद अब वह बद्रीनाथ पहुंच गए हैं।

केदारनाथ धाम में पूजा-अर्चना के बाद पीएम मोदी ने कहा कि केदारनाथ से मेरा विशेष नाता रहा है। इन दिनों बार-बार यहां आने का मिला मौका है। उन्होंने कहा कि केदारनाथ के लिए कुछ खास करने की दिल में कसक थी। पीएम मोदी ने कहा कि मेरा सौभाग्य रहा है कि आध्यात्मिक चेतना की भूमि पर जाने का मुझे कई वर्षों से जाने का मौका मिलता रहा है। उन्होंने कहा कि यहां का मेरा जो विकास मिशन है, उसमें प्रकृति, पर्यावरण और पर्यटन है।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं वर्तमान भारत के वातावरण से पूरी तरह कटा हुआ था। 2 दिन का समय मिला, इसके लिए वह चुनाव आयोग का आभार करते हैं। केदारनाथ गुफा में एकांतवास का अवसर मिला और भगवान के चरणों में आने के बाद वह उनसे कुछ नहीं मांगते हैं। वहीं मोदी ने कहा कि मैं चाहता हूं कि हमारे देश के लोग देश को देखें। हालांकि, मुझे उनके विदेश जाने पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन उन्हें हमारे देश के विभिन्न स्थानों को देखने के लिए भी यात्रा करनी चाहिए। "

बता दें कि आज लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के तहत देश में 59 सीटों पर मतदान करवाएं जा रहे हैं। अंतिम चरण में सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। चुनावों के परिणाम 23 मई को घोषित किए जाएंगे।

Nitika