प्रधानमंत्री मोदी ने लिया केदारनाथ के निर्माण कार्यों का जायजा

punjabkesari.in Wednesday, Apr 25, 2018 - 09:09 PM (IST)

देहरादून: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक बार फिर ड्रोन के जरिए केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया। उत्तराखंड शासन की मानें, तो पीएम ने कतिपय बिंदुओं पर सुधार के साथ निर्माण कार्यों पर संतुष्टि जताई है। हालांकि, 29 अप्रैल को बाबा के धाम में प्रधानमंत्री मोदी के आगमन को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं हुई है। मुख्य सचिव ने इसकी औपचारिक सूचना मिलने से इनकार किया है। बुधवार की दोपहर 12 बजे पूर्व प्रस्तावित योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने कार्यालय से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उत्तराखंड सचिवालय के अफसरों से रू-ब-रू हुए।

 

इस दौरान सबसे पहले उन्होंने ड्रोन कैमरे की मदद से केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया। यह सिलसिला 20 मिनट तक चला। इस दौरान पीएम मोदी ने मुख्य मंदिर और पुराने चबूतरे के आकार से ढाई गुना से ज्यादा बड़े नए चबूतरे के निर्माण कार्य देखा। साथ ही वर्ष 2013 की आपदा में तबाही की वजह बनी मंदाकिनी और सरस्वती नदियों पर बनाई जा रही सुरक्षा दीवारों की भी जानकारी ली। उन्होंने मंदिर परिसर के ठीक सामने दिव्यांगों के लिए अलग पैदल मार्ग बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने आपदा से ध्वस्त हुए गरुड़ चट्टी, गौरीकुंड-रामबाड़ा वैकल्पिक मार्ग बनाने के निर्देश भी दिए थे।

 

पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिया कि ध्यान लगाने के लिए केदारनाथ में केंद्र और कक्ष विकसित किया जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि एक गुफा में ध्यान लगाने की व्यवस्था की जाए। पीएम मोदी ने उन पांच योजनाओं के निर्माण कार्यों में विशेष दिलचस्पी दिखाई जिनका उद्घाटन उन्होंने 21 अक्टूबर 2017 को बाबा के धाम में किया था। इसमें सुरक्षा दिवार, सड़क चौड़ीकरण आदि शामिल है। वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान पीएम ने मोबाइल एप के जरिए गौरीकुंड से केदारनाथ तक श्रद्धालुओं को अलग-अलग भाषाओं में मौसम, यात्रियों की सुविधा के लिए की गयी व्यवस्थाएं आदि की जानकारी देने पर भी जोर दिया।

 

आगमन की औपचारिक सूचना से इनकार
ड्रोन कैमरे से पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लेने और वीडियो कांफ्रेंसिंग से अफसरों को निर्देशित करने के बाद मुख्य सचिव उत्पल कुमार मीडिया से रू-ब-रू हुए। उन्होंने बताया कि पीएम की मंशा के अनुरूप केदारनाथ धाम में ध्यान गुफा का निर्माण चल रहा है। जल्द ही इसे पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि केदारनाथ में एंट्री प्वॉइंट पर प्लाजा का निर्माण कार्य भी चल रहा है। वहीं उन्होंने यह भी बताया कि पीएम मोदी निर्माण कार्यों से संतुष्ट हैं।

मुख्य सचिव ने बताया कि प्रधानमंत्री के निर्देश के अनुसार केदारनाथ धाम में निर्माण कार्यों को समय सीमा के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। हालांकि उन्होंने यह भी साफ किया है कि 29 अप्रैल को कपाट खुलने के समय प्रधानमंत्री मोदी केदारनाथ धाम आएंगे या नहीं, इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। इस संबंध में पीएम कार्यालय की ओर से राज्य सरकार को अधिकृत जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि प्रधानमंत्री कार्यालय से एक ट्विट हुआ है जिसमें पीएम के केदारनाथ आगमन का कार्यक्रम है।

Punjab Kesari