PM की मौजूदगी में योग दिवस कार्यक्रम को सफल बनाना सरकार के लिए चुनौती

punjabkesari.in Wednesday, Jun 06, 2018 - 08:01 PM (IST)

देहरादून: 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दून पहुंच रहे हैं। उनके कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए शासन ने परिवहन विभाग को एक हजार गाड़ियों का बंदोबस्त करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में जब चारधाम यात्रा भी चरम पर है, तो विभागीय अधिकारियों के लिए इतनी बड़ी संख्या में वाहनों की व्यवस्था करना चुनौती बना हुआ है। उत्तराखंड में हर साल चारधाम यात्रा में देश-विदेशों से लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं। प्रदेश के सभी जिलों से भी श्रद्धालु यात्रा पर जाते हैं। गाड़ियां उपलब्ध न होने पर परिवहन विभाग ही गाड़ियों की व्यवस्था करता है। इस समय अधिकांश गाड़ियां चारधाम यात्रा पर गई हैं। 


वहीं, 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एफआरआई मैदान में होने जा रहे भव्य कार्यक्रम में लोगों को मैदान तक पहुंचाने के लिए परिवहन विभाग को एक हजार गाड़ियों की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी मिली है। सूत्रों की मानें, तो संभागीय परिवहन कार्यालय को इस आशय के मौखिक आदेश शासन स्तर से मिले हैं। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए गाड़ियों का अधिग्रहण करते हैं, तो चारधाम यात्रा प्रभावित होती है। व्यवस्था नहीं करते हैं, तो शासन स्तर से फटकार मिलेगी। एआरटीओ अरविंद पांडेय के अनुसार शासन स्तर पर हुई बैठक में विभागीय अधिकारियों को बुलाया गया था। जैसे निर्देश मिलेंगे, उस हिसाब से काम किया जाएगा।

 

कार्यक्रम को सफल बनाना भी चुनौती
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एफआरआई मैदान पर लोगों को योग करना है। उत्तराखंड और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है। ऐसे में प्रदेश सरकार पर कार्यक्रम को सफल बनाने की भी चुनौती है। मोदी के कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में लोगों की भीड़ इकट्ठा करना भी कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण काम होगा। राजधानी देहरादून के विभिन्न हिस्सों के अलावा आसपास के क्षेत्र ऋषिकेश, डोईवाला, भानियावाला, सहसपुर, विकासनगर, रायपुर आदि से लोगों को एफआरआई मैदान में पहुंचाने के लिए भारी संख्या में गाड़ियां मांगी गई हैं।

Punjab Kesari