जहरीली शराब का कहर: उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 95

punjabkesari.in Sunday, Feb 10, 2019 - 08:01 AM (IST)

सहारनपुर/कुशीनगर/रूड़की: उत्तर प्रदेश के जिला सहारनपुर व कुशीनगर तथा उत्तराखंड में जहरीली शराब के सेवन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 95 हो गई है। बताया जाता है कि सहारानपुर में जहां कल 24 लोगों की मौत हुई थी वहीं आज यहां यह संख्या बढ़कर 56 हो गई है। प्रदेश के कुशीनगर में जहां कल 10 लोगों की मौत जहरीली शराब से हुई थी वहां यह संख्या बढ़ कर 11 हो गई है जबकि उत्तराखड़ में जहां कल जहरीली शराब से 17 लोगों की मौत हो गई वहां यह संख्या बढ़कर 28 हो गई।

सहारनपुर में मरने वालों की संख्या हुई 56, 36 की मौत जहरीली शराब से
जिलाधिकारी आलोक कुमार पांडेय ने बताया कि जहरीली शराब पीने से अब तक 56 लोगों की मौत हो चुकी है। डॉक्टरों ने माना है कि इनमें से 36 की मौत जहरीली शराब के सेवन के कारण हुई है। शेष 20 लोगों का बिसरा जांच के लिए लैब में भेजा जा रहा है। रिपोर्ट आने के बाद वह कन्फर्म करेंगे कि इनकी मौत का कारण क्या रहा। 22 लोग अभी भी भर्ती हैं जिसमें कोई गंभीर नहीं है। मेरठ मेडिकल कॉलेज में दोनों राज्यों के 27 लोग भर्ती हैं। 11 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं।

मीडिया से बातचीत करते हुए जिलाधिकारी आलोक कुमार पांडेय ने बताया कि बालुपुर (उत्तराखंड) में निर्मित कच्ची शराब के सेवन से मौतें हुई हैं। उन्होंने माना कि पिन्टू नामक व्यक्ति शराब का पाऊच लाकर यहां बेचता था। इसकी पुष्टि होने पर उत्तरदायित्व निर्धारण के बाद पुलिस और आबकारी विभाग के जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की गई है। 2 दर्जन अधिकारी कर्मचारी सस्पेंड किए गए हैं। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड के भगवानपुर में कार्य करने वाले मजदूर भी वहीं की शराब पीते हैं।

जिलाधिकारी ने सभी लोगों से आग्रह किया है कि जिनको यह पाऊच मिले वे तुरन्त नष्ट कर दें या पुलिस को सौंप दें। इनका सेवन किसी भी हालत में ना करें। जो पाऊच बरामद हुआ है उसकी तीव्रता और मिलावट जानने के लिए उसे लखनऊ की लैबोरेटरी में भेजा जा रहा है। पांडेय ने बताया कि सभी एसडीएम, सभी तहसीलदार और नायब तहसीलदार पुलिस अधिकारियों ने पूरी रात सभी संभावित स्थानों पर जांच कर जिले को कच्ची शराब से मुक्त कराया जा रहा है।

Anil Kapoor