बड़े पैमाने पर चस्पे चालान व पार्किंग स्थलों से वाहनों को उठा रही पुलिस

punjabkesari.in Tuesday, Sep 19, 2017 - 12:21 PM (IST)

हरिद्वार: रानीपुर के शॉपिंग कॉम्पलैक्सों से बाहर बेतरतीब तरीके से खड़े वाहनों के चस्पा चालान पुलिस द्वारा किया जा रहे हैं। बड़े पैमाने पर पुलिस रानीपुर मुख्य मार्गों पर वाहनों के गलत तरीके से सड़कों पर पार्क करने पर चालान की कार्रवाई को अमल में ला रही है, जबकि कई बार तो वाहनों को डोजर मशीन से सीज करने की प्रक्रिया को भी किया जा रहा है।

एस.एस.पी. के निर्देशों पर यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए सी.पी.यू. यूनिट व स्थानीय पुलिस बड़े पैमाने पर पार्किंग स्थलों पर गलत तरीके से खड़े वाहनों पर कार्रवाई की जा रही है, जबकि कई बार तो वाहन स्वामियों के साथ पुलिस की नोक-झोंक भी चालान को लेकर हो जाती है। सुबह से ही मार्कीट कॉम्पलैक्सों के बाहर बेतरतीब खड़े वाहनों की देख-रेख पुलिस कर्मियों द्वारा की जाती है, जो भी वाहन पीली लाइन से बाहर सड़क पर खड़े किए जाते हैं या तो उन वाहनों को डोजर के माध्यम से उठा लिया जाता है या चस्पा चालान की कार्रवाई की जाती है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि चालान की व्यवस्था को लागू करने से पूर्व यातायात पुलिस विभाग को पार्किंग स्थलों की सड़क पर यलो लाइन को दर्शाना चाहिए। पार्किंग स्थल पर अनधिकृत तरीके से वाहन खड़े किए जाने की सूचना का बोर्ड सड़क पर चस्पा होना चाहिए, जिससे वाहन चालक स्वयं ही सचेत होकर पार्किंग स्थलों पर अपने वाहनों को सही रूप से खड़ा कर सकें, लेकिन इस व्यवस्था को यातायात पुलिस लागू किए बगैर बड़े पैमाने पर वाहनों को उठाने के अलावा चस्पा चालान की व्यवस्था को लागू करवाया गया है।