पुलिस ने कोरोना दिशा-निर्देश का उल्लंघन करने पर वसूला 373.12 लाख का जुर्माना

punjabkesari.in Friday, May 07, 2021 - 09:26 PM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड में कोविड संक्रमण की दूसरी लहर पर नियंत्रण के लिए बने नियमों और मानकों का उल्लंघन करने पर कुल 2,26,466 लापरवाह लोगों से पुलिस ने कुल 373.12 लाख रुपए की धनराशि जुर्माने के तौर पर वसूली है।

राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अशोक कुमार ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मास्क न पहनने, सामाजिक दूरी को पालन नहीं करने एवं अन्य कोरोना संक्रमण के नियमों के उल्लंघन करने पर पुलिस ने विभिन्न कानून के अंतर्गत लोगों से जुर्माना वसूला है। उन्होंने यह भी बताया कि इस दौरान पुलिस ने 4,49,116 मास्क भी वितरित किए गए। अशोक ने बताया कि कोविड-19 महामारी के दौरान कालाबाजारी रोकने के लिए जनपदों की 158 तथा एसटीएफ की 10 टीमें लगाई गई है, जिन्होंने अब तक 787 दविश दी हैं। उन्होंने बताया कि रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी में जनपद हरिद्वार में एक मुकदमा दर्ज किया गया। जिसमें दो लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की गई जबकि नकली रेमडेसिविर की कालाबाजारी में जनपद हरिद्वार में एक मामले में अभियुक्त के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए 4 बरामदगियां की गई। उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन की कालाबाजारी के दौरान पुलिस द्वारा तीन मामले दर्ज किए गए, जिसमें नौ लोगों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए 91 बरामदगियां की गई। उन्होंने बताया कि अन्य कालाबाजारियों में निर्धारित राशि से अधिक मूल्य पर विभिन्न मेडिकल उपकरणों को बेचने तथा अन्य दवाइयों की कालाबाजारी के राज्य में कुल सात मुकदमे दर्ज किए गए। जिनमें 10 लोगों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए 11 बरामदगियां की गई। इस प्रकार कोरोना महामारी के दौरान राज्य में कालाबाजारी को लेकर कुल 15 मुकदमे 25 लोगों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए 110 बरामदगी की गई।

डीजीपी ने बताया कि राज्य के सभी जनपदों, वाहनियों में कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। जिनके द्वारा 392 लोगों को राशन अथवा भोजन (पका हुआ) वितरित किया गया, जबकि 2898 लोगों को दवाइयां, 1579 लोगों को दूध अथवा आवश्यक सेवा, 322 लोगों को ऑक्सीजन दिलाने, 172 लोगों को अस्पतालों में बेड सुविधा प्रदान करने तथा लगभग 100 लोगो को प्लाज्मा डोनेट करने अथवा उपलब्ध करवाने में सहायता प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि कोरोना से मृत 159 व्यक्तियों का दाह संस्कार भी पुलिस द्वारा संपादित किया गया। डीजीपी ने बताया कि उत्तराखंड पुलिस के 25,094 पुलिसकर्मियों में से 24,163 पुलिसकर्मियों को कोरोना की वैक्सीन की प्रथम डोज, जबकि 23,705 लोगों को दूसरी डोज भी लग चुकी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static