उत्तराखंड में लोकसभा की 5 सीटों पर मतदान समाप्त, 23 मई को होगा उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

punjabkesari.in Thursday, Apr 11, 2019 - 06:29 PM (IST)

देहरादूनः लोकसभा चुनावों के तहत उत्तराखंड की पांचों सीटों पर मतदान खत्म हो गया है। उत्तराखंड की हरिद्वार, नैनीताल, अल्मोड़ा, पौड़ी और टिहरी गढ़वाल सीट पर 52 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई, जिनके भाग्य का फैसला 23 मई को घोषित होगा।

वहीं सभी पोलिंग पार्टियों ने मतदान केंद्रों से ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को पैक कर स्ट्रांग रूम की तरफ रवाना हो गए हैं। उत्तराखंड में पांचों लोकसभा सीटों पर 5 बजे तक लगभग 50 फीसदी मतदान हुआ। इसके साथ ही चुनावों के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे।

जानकारी के अनुसार, उत्तराखंड में हरिद्वार लोकसभा सीट पर भाजपा के रमेश पोखरियाल 'निशंक' की कांग्रेस के अंबरीश कुमार के साथ कड़ी टक्कर हुई। इसके साथ ही सबसे हॉट मानी जाने वाली नैनीताल लोकसभा सीट से भाजपा के अजय भट्ट और कांग्रेस के हरीश रावत चुनावी मैदान में उतरे थे। अल्मोड़ा सीट से भाजपा के अजय टम्टा और कांग्रेस के प्रदीप टम्टा चुनावी मैदान में आमने-सामने थे।

पौड़ी सीट से भाजपा के तीरथ सिंह रावत कांग्रेस के मनीष खंडूरी को चुनौती दी। टिहरी लोकसभा सीट से भाजपा की माला राज्य लक्ष्मी शाह और कांग्रेस के प्रीतम सिंह के बीच कड़ा मुकाबला हुआ। इसके अतिरिक्त हरिद्वार सीट से बसपा की अंतरिक्ष सैनी और नैनीताल सीट से बसपा की नवनीत अग्रवाल चुनावी मैदान में थे।

बता दें कि उत्तराखंड की पांचों सीटों के लिए कुल 11229 मतदान केंद्र बनाए गए थे। इसके साथ ही पांचों सीटों के लिए कुल मतदाताओं की संख्या 78,56,268 थे। पांचों सीटों पर 15 उम्मीदवार टिहरी, 9 उम्मीदवार पौड़ी, 15 उम्मीदवार हरिद्वार, 7 उम्मीदवार नैनीताल और 6 उम्मीदवार अल्मोड़ा के शामिल थे।

Nitika