गन्ना किसानों के मुद्दे पर उत्तराखंड में सियासत तेज, भाजपा-कांग्रेस में आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू

punjabkesari.in Thursday, Jan 17, 2019 - 02:34 PM (IST)

देहरादूनः लोकसभा चुनावों के नजदीक आते ही भाजपा और कांग्रेस के दिग्गज नेता मुद्दों के आधार पर जनता की लड़ाई में कूद पड़े हैं। इसी क्रम में उत्तराखंड में गन्ना किसानों को लेकर भाजपा और कांग्रेस उनकी हितैषी बन रही है। 

प्रकाश पंत ने पूर्व सीएम पर बोला हमला 
जानकारी के अनुसार, गन्ना किसान पिछले लंबे समय से अपनेे बकाया भुगतान को लेकर आन्दोलन कर रहे हैं। इसके साथ ही सरकार का कहना है कि हरिद्वार जिले में सरकार ने 350 करोड़ रुपए का अनुदान दिया है। वहीं गन्ना विकास मंत्री प्रकाश पंत ने पूर्व सीएम हरीश रावत पर कटाक्ष करते हुए कहा कि आज गन्ना किसानों की बदहाली का कारण हरीश रावत स्वयं हैं। उन्होंने कहा कि हरीश रावत ने बतौर मुख्यमंत्री इन निजी चीनी मिलों को 52 करोड़ का कर्ज बैंक से दिलवाया, जिस कारण से 2 करोड़ रुपए का ब्याज इन चीनी मिलों पर पड़ रहा है। प्रकाश पंत ने कहा कि हरीश रावत की गलत नीतियों के परिणाम के कारण आज गन्ना किसानों की यह स्थिति हुई है। पूर्व सीएम ने चीनी मिलों की सहायता करने के स्थान पर उनकी कमर तोड़ दी है। 

हरीश रावत ने किया पलटवार 
वहीं हरीश रावत ने प्रकाश पंत के द्वारा लगाए गए आरोपों पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि बतौर मुख्यमंत्री अपने कार्यकाल में उन्होंने गन्ना किसानों का समय पर भुगतान किया। हरीश रावत ने कहा कि उनके कार्यकाल में चीनी मिल पर गया हुआ गन्ना कभी अस्वीकार नहीं हुआ। पूर्व सीएम ने कहा कि बतौर मुख्यमंत्री रहते हुए उन्होंने गन्ने का खरीद मूल्य घोषित किया और जहां-जहां मांग थी वहां तौल केंद्र खोलें जबकि राज्य सरकार पिछले डेढ़ साल से गन्ना किसानों का भुगतान ही नहीं कर पा रही है। बता दें कि देश भर में 22 हजार करोड़ रुपए और हरिद्वार जिले में ही 300 करोड़ रुपए गन्ना किसानों का बकाया है।

Nitika