केदारनाथ धाम में महिलाओं द्वारा बनाए प्रसाद की कमाई का आंकड़ा पहुंचा 50 लाख के पार

punjabkesari.in Sunday, Jun 03, 2018 - 05:12 PM (IST)

रुद्रप्रयागः उत्तराखंड में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उनकी आमदनी को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा किए गए प्रयास सफल होते दिखाई दे रहे हैं। 
PunjabKesari
सरकार के प्रयास के दिखे सकारात्मक प्रयास 
जानकारी के अनुसार, केदारनाथ धाम में जहां एक तरफ तीर्थयात्रियों के दर्शनों का आंकड़ा 5 लाख पार कर गया है, वहीं दूसरी तरफ धाम में प्रयोग होने वाले प्रसाद से भी 50 लाख से ऊपर की आमदनी हो गई है। महिलाओं की इस सफलता को देखकर सरकार अब अन्य मंदिरों में भी इस प्रसाद को भिजवाने की व्यवस्था करेगा। इससे पहले मंदिरों में बाजारों में बने प्रसाद को रखा जाता था लेकिन इस बार सरकार के द्वारा धाम में स्थानीय उत्पादों से बने प्रसाद को तैयार किया गया। सरकार ने इस प्रसाद को ही मंदिरों में बेचने के आदेश दिए और इसके परिणाम भी सकारात्मक आए। 

अगले साल से प्रसाद की अन्य धामों में भी होगी बिक्री 
बता दें कि इस प्रसाद को स्थानीय स्वयं सहायता समूह के द्वारा तैयार किया जा रहा है। रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल का कहना है कि स्थिति ठीक रहती है और यात्रा समाप्ति तक प्रसाद अच्छी मात्रा में बिक जाता है तो अगले साल से तुंगनाथ और मद्महेश्वर धाम सहित अन्य मंदिरों में भी इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा। इससे महिलाओं के आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ उनकी आजीविका को भी बढ़ाया जा सकेगा।     
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static