बागेश्वरः उत्तरायणी मेले की तैयारियां शुरू, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का होगा आयोजन

punjabkesari.in Wednesday, Jan 09, 2019 - 10:49 AM (IST)

बागेश्वरः उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में ऐतिहासिक उत्तरायणी मेले की तैयारियां शुरू हो गई है। इसी के चलते नगर को स्वच्छ और सुंदर बनाने का काम चल रहा है।

जानकारी के अनुसार, उत्तरायणी मेले के लिए ऐतिहासिक नुमाइश मैदान के साथ ही सरयू बगड़ भी सजने लगा है। इसके साथ ही 8 दिनों तक चलने वाले इस मेले के लिए पालिका ने व्यापारियों के साथ अस्थाई दुकानें बनानी भी शुरू कर दी हैं। 14 जनवरी से 21 जनवरी तक चलने वाले इस ऐतिहासिक उत्तरायणी मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही खेलकूद प्रतियोगिताएं भी आयोजित होंगी। इसके साथ ही जनता को सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी देने के लिए विभिन्न सरकारी योजनाओं के स्टॉल भी लगेंगे। 

वहीं मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने धार्मिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक दृष्टि से मेले की गरिमा को देखते हुए पिछले साल मेले को राज्य मेले का दर्जा दिए जाने की घोषणा की थी। सरकार ने सीएम की घोषणा को अमलजामा पहनाते हुए इस मेले को ए श्रेणी में सूचीबद्ध कर दिया है। 

बता दें कि बागेश्वर में लगने वाले ऐतिहासिक उत्तरायणी मेले में रामपुर, जौहर, धर्मा, चौंदास, व्यास घाटी सहित बाहरी क्षेत्रों से व्यापारियों और मेलार्थियों का जमावड़ा लगता है। मकर संक्राति के त्योहार को लोग घुघतिया त्योहार भी कहते हैं। 

 

Nitika