बारिश के बाद योग दिवस कार्यक्रम की तैयारियों ने फिर से पकड़ी रफ्तार, जायजा लेने पहुंचे सीएम

punjabkesari.in Wednesday, Jun 20, 2018 - 06:30 PM (IST)

देहरादूनः अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देहरादून के एफआरआई (वन अनुसंधान केंद्र) में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पधार रहे हैं। इस अवसर पर पीएम मोदी 50,000 योग साधकों के साथ योग करेंगे। 

जानकारी के अनुसार, बुधवार को अचानक तेज बारिश होने से तैयारियों में रुकावट पैदा हो गई थी लेकिन बारिश होने के बाद योग दिवस को लेकर फिर से तैयारियां शुरू हो गई हैं। हल्की बारिश के बाद मौसम भी सुहावना हो गया है। लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। मुख्यमंत्री कार्यक्रम स्थल पर तैयारियों का जायजा लेने पहुंच चुके हैं। 450 हेक्टेयर में फैले एफआरआई को योग के कार्यक्रम के लिए पूरा तरह से तैयार कर लिया गया है।

योग कार्यक्रम को लेकर बुधवार से ही लोगों से भरी बसें देहरादून पहुंचने लगी हैं। पीएम मोदी बुधवार रात को देहरादून पहुंचकर राजभवन में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत और राज्यपाल कृष्ण कांत पॉल के साथ रात्रि भोज करेंगे। एफआरआई में जितने प्रकार के पेड़-पौधे हैं, उतनी ही प्रकार के पूरे इलाके में जहरीले जीव-जन्तु भी हैं। इसी के चलते कार्यक्रम से पहले वन विभाग ने सांप, बंदर और दूसरे जानवरों को पकड़ने का अभियान तेज कर दिया है। जिलाधिकारी ने वन विभाग को कार्यक्रम स्थल से जीव-जन्तुओं को हटाने के सख्त निर्देश दिए हैं। 

डीएम का कहना है कि हरा-भरा इलाका होने के कारण योग कार्यक्रम में इन जीव-जन्तुओं के कारण किसी भी तरह की रुकावट पैदा ना हो, इसके लिए डीएफओ राजीव धीमान ने टीम का गठन कर कार्यक्रम स्थल के अलग-अलग हिस्सों से सांप और बंदर पकड़कर दूसरे स्थानों पर छोड़ दिए गए। बता दें कि कुछ दिन पहले पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर मुख्यमंत्री सहित अन्य अधिकारी एफआरआई पहुंचे थे। इसी बीच एक सांप को एफआरआई के प्रांगण से पकड़ा गया था। 
 

Nitika