मूलभूत आवश्यकताओं में सहयोग करे प्राइवेट सेक्टर: मुख्य सचिव

punjabkesari.in Wednesday, Nov 29, 2017 - 12:24 PM (IST)

देहरादून: मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाए जाने के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया। मुख्य सचिव ने कहा कि जो भी संस्थाएं विद्यालयों को सुविधाएं उपलब्ध करवाए जाने में योगदान देती हैं, उनसे अपेक्षा है कि वह प्राथमिकता के आधार पर संसाधन उपलब्ध करवाने पर विशेष ध्यान दें।

मुख्य सचिव ने विद्यालयों में शौचालयों के निर्माण, पेयजल संयोजन के साथ ही फर्नीचर आदि आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने में प्राथमिकता से सहयोग देने की अपेक्षा करते हुए कहा कि इन संस्थाओं द्वारा जो धनराशि प्रदेश में विद्यालयों के विकास के लिए दी जा रही है वह इन संस्थाओं के स्तर के हिसाब से कम है। मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों के विद्यालयों में मूलभूत आवश्यकता में ओर अधिक सुधार हो इस दिशा में ध्यान दिया जाना चाहिए। 

मुख्य सचिव ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि विभिन्न संस्थाओं द्वारा विद्यालयों के लिए जो सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं, उनका समय-समय पर राज्य स्तर पर निरीक्षण किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि संस्थाओं द्वारा विद्यालयों के बारे में जो भी सूचनाएं मांगी गई हैं, शिक्षा विभाग उसे प्राथमिकता के आधार पर जल्द से जल्द सुनिश्चित करवाए।