नैनीताल के घोड़ाखाल सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए प्रक्रिया शुरू

punjabkesari.in Saturday, Oct 13, 2018 - 03:36 PM (IST)

नैनीतालः उत्तराखंड के नैनीताल के घोड़ाखाल सैनिक स्कूल समेत देश के अन्य स्कूलों में अगले सत्र में प्रवेश के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रवेश के लिए अखिल भारतीय सैनिक स्कूल स्तर पर प्रवेश परीक्षा 6 जनवरी को आयोजित की जाएगी। इस बार खास बात यह है कि अभिभावक ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।  

स्कूल की प्रधानाचार्य कर्नल स्मिता मिश्रा ने बताया कि सैनिक स्कूल में कक्षा छह एवं नौ में प्रवेश दिया जाता है। इसके लिए प्रवेश परीक्षा ली जाती है। कक्षा छह में प्रवेश के लिए 60 सीटें एवं कक्षा नौ में प्रवेश के लिए 30 सीटें रिक्त हैं। कक्षा छह में प्रवेश के लिए इच्छुक छात्र की जन्मतिथि 1 अप्रैल, 2007 से 31 मार्च, 2009 के बीच होनी चाहिए, जबकि कक्षा नौ में प्रवेश पाने वाले छात्र की जन्मतिथि 1 अप्रैल, 2004 से 2006 के बीच होनी चाहिए। 

प्रधानाचार्य ने बताया कि सीटें अनुमानित हैं जो कि घट बढ़ भी सकती हैं। सामान्य श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये एवं अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए 250 रुपये निर्धारित है। कुल सीटों की संख्या में 67 प्रतिशत सीटें उत्तराखंड राज्य के स्थायी निवासियों के लिए निर्धारित होती हैं। पात्र छात्र 26 नवंबर 2018 तक सैनिक स्कूल सोसायटी की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।  

Deepika Rajput