पंतनगर कृषि विवि को 25 करोड़ की परियोजना: राधा मोहन

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2018 - 03:53 PM (IST)

देहरादूनः केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने उत्तराखण्ड में पंतनगर विश्वविद्यालय को केन्द्र सरकार की संस्थागत विकास परियोजना के अन्तर्गत मौजूदा वर्ष के लिए 25 करोड़ रूपए की लागत वाली परियोजना को मंजूरी दिए जाने की बुधवार को घोषणा की है। केंद्रीय कृषि मंत्री यहां पं.गोविन्द बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित 4 दिवसीय अखिल भारतीय किसान मेला एवं उद्योग प्रदर्शनी के समापन और पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने विश्वविद्यालय के गौरवशाली अतीत के साथ ही वर्तमान में उसकी प्रदेश, देश, महाद्वीप एवं विश्व में स्थापित उज्ज्वल छवि का जिक्र करते हुए कहा कि बीज उत्पादन के क्षेत्र में इस विश्वविद्यालय का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। 

राधा मोहन सिंह ने पर्वतीय क्षेत्रों में विलुप्त हो रहे मोटे अनाजों को संरक्षित और संवर्धन के लिए इनके बीज उत्पादन पर विशेष ध्यान दिए जाने पर बल दिया। उन्होंने मृदा की गुणवत्ता बढ़ाने और सिंचाई के लिए जल के कम से कम उपयोग की तकनीकी के प्रति किसानों को जागरूक करने के लिए वैज्ञानिकों से अपेक्षा की। किसानों की आमदनी दोगुना करने की प्रधानमंत्री की योजना के अन्तर्गत समन्वित खेती के मॉडल तैयार किए जाने पर भी बल दिया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य के पर्वतीय भू-भाग का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा असिंचित है, इसके लिए अलग प्रकार की रणनीति बनाए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पर्वतीय क्षेत्र के संसाधनों, विशेषकर मानव संसाधन का पूरा उपयोग नही हो पा रहा है। यहां के शिक्षित युवा किस प्रकार का कार्य करना चाहते है, इस पर शोध किए जाने की आवश्यकता है।

चार दिवसीय अखिल भारतीय किसान मेला एवं उद्योग प्रदर्शनी के समापन अवसर पर केन्द्रीय कृषि मंत्री एवं मुख्यमंत्री ने प्रदर्शनी के प्रतिभागियों एवं चयनित स्टॉल संचालकों को पुरस्कृत किया। इसके साथ ही पशु प्रदर्शनी एवं प्रतियोगिता में विभिन्न स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को भी पुरस्कार प्रदान किए गए।