BJP का वादा- सत्ता में वापसी पर लव जिहाद कानून को बनाएंगे और कठोर

punjabkesari.in Thursday, Feb 10, 2022 - 11:05 AM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड में दोबारा सत्ता में आने पर भाजपा ने लव जिहाद कानून को और कठोर बनाने तथा भूमि पर अवैध कब्जे के कारण हो रहे जनसांख्यिकीय परिवर्तन के मामलों की जांच करवाने के लिए एक समिति के ग​ठन का बुधवार को वादा किया। प्रदेश में विधानसभा की सभी सीटों के लिए एक चरण में 14 फरवरी को मतदान होना है।

विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा जारी भाजपा के चुनावी घोषणापत्र ‘दृष्टिपत्र-2022' में कहा गया है, ‘‘लव जिहाद कानून में संशोधन कर भाजपा उसे और कठोर बनाएगी। उसमें दोषियों के लिए 10 साल के कठोर कारावास का प्रावधान किया जाएगा। इससे जुड़े सभी मुकदमों की सुनवाई त्वरित अदालतों में की जाएगी।'' इसके अलावा, 25 बिंदुओं वाले इस घोषणापत्र में भाजपा ने भूमि पर अवैध कब्जे के कारण हो रहे भू एवं जनसांख्यिकीय परिवर्तन से संबंधित विषयों की जांच एवं समाधान के लिए हर जिले में एक अधिकार प्राप्त समिति गठित करने की भी घोषणा की है। पार्टी ने निर्धन महिलाओं को एक साल में रसोई गैस के 3 सिलेंडर मुफ्त देने तथा प्रशिक्षु बेरोजगार युवाओं को 3,000 रुपए प्रतिमाह तक देने का भी ऐलान किया है। इसमें महिला स्वयं सहायता समूहों की मदद के लिए 500 करोड़ रुपए का कोष गठित करने की भी घोषणा की गई है।

घोषणापत्र में अगले पांच साल में उत्तराखंड को आदर्श राज्य बनाने के लिए विकास का रोडमैप रखते हुए आधारभूत विकास, पर्यटन, कृषि, बागवानी, शिक्षा, महिला स​शक्ति​करण, डेयरी विकास आदि लगभग सभी प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान दिया है। ‘हिम प्रहरी' योजना के तहत पूर्व सैनिकों और युवाओं को सीमांत जिलों में बसने के लिए सहायता दी जाएगी। पूर्व सैनिकों को आसान ऋण देने के लिए जनरल बिपिन रावत पूर्व सैनिक क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट के तहत पांच लाख रुपए तक के ऋण पर 50 फीसदी गारंटी ऋण दिया जाएगा। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत दिए जा रहे 6 हजार रुपए के अतिरिक्त किसानों को 2 हजार रुपए प्रतिमाह देने के लिए सीएम किसान सम्मान निधि गठित की जाएगी। गढवाल में चारधाम सर्किट के मंदिरों के भौतिक बुनियादी ढांचे का विस्तार किए जाने के अलावा कुमाऊं के प्राचीन मंदिरों को भव्य बनाने हेतु मानसखंड मंदिर माला मिशन शुरू किया जाएगा। स्वास्थ्य के क्षेत्र में हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज बनाने तथा आधुनिक उपकरणों से युक्त एक मोबाइल अस्पताल संचालित करने का वादा भी भाजपा ने अपने घोषणापत्र में किया है।

घोषणापत्र जारी करने के बाद गडकरी ने कहा कि इसके 3 मुख्य खंभे हैं- एथिक्स (नीतिशास्त्र), इकोनॉमी (अर्थशास्त्र) और इकोलॉजी या एनवायरनमेंट (पारिस्थितिकी या पर्यावरण) और इन तीनों 'इ' का बहुत उचित विजन इस दृष्टिपत्र में सामने आया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static